उत्तर प्रदेशलखनऊ

सुधार रहा लखनऊ का ट्रैफिक

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ :शहर में पहले चौराहों और तिराहों पर बेतरतीब वाहन, टैक्सी, ऑटो, ई-रिक्शा जाम का कारण बनते थे, अब उनमें कमी दिखाई दे रही है। यातायात निदेशालय की तरफ से यातायात विभाग और थाना क्षेत्रों में उप निरीक्षकों को दिए गए मोबाइल और इंटरनेट से विभाग हाईटेक हो गया है। यातायात सुधार में मोबाइल फोन अहम रोल निभा रहे हैं।

स्मार्टफोन यूं सुधार रहा लखनऊ का ट्रैफिक, सड़कों पर दिख रहा बड़ा बदलाव

पहले जो गाड़ी रोककर चालान करने के दौरान लोग यातायात पुलिसकर्मियों से उलझते थे अब वह झंझट भी खत्म हो गया है। पुलिस के इन मोबाइल को देखते ही नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालक फ़ौरन पटरी पर आ जा रहे हैं। चौराहों और तिराहों पर लाल बत्ती लगने से यातायात के नियमों का पालन भी वाहन चालक कर रहे हैं। साथ ही जेब्रा क्रासिंग पर खड़े होकर हरी बत्ती होने का इंतजार भी करते दिखाई देते हैं|

‘सीसीटीवी कैमरे रख रहे बाज की तरह नजर’
डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि सीसीटीवी कैमरे लगने और ई चालान के बाद ट्रैफिक नियमों के प्रति काफी सजग हुए हैं। इसके बावजूद सड़क पर कुछ लोग हेलमेट और सीट बेल्ट लगाने में कोताही बरत रहे हैं। बाइक सवार हो या कार सवार, चलती गाड़ी पर मोबाइल से बात करने से बाज नहीं आ रहे हैं। यह धरपकड़ शहर भर में कैमरे से हो रही निगरानी संभव हो सकी है।

कोई वाहन ज़ेब्रा क्रॉसिंग तक पर आ जाता है तो चौराहो पर लगे लाउडस्पीकर के जरिए सीसीटीवी कैमरे में देख कर चालान करने की हिदायत देकर वाहन चालक को पीछे कर दिया जाता है। शहरवासियों का कहना है कि लाल बत्ती लगने के बाद से ट्रैफिक जाम में भी कमी आई है और लोग सही तरीके से यातायात नियमों के तहत वाहनों को सड़कों पर चला रहे हैं।

फटाफट खबरे

 

‘नियमों का उल्लंघन करने वालों के काटे गए चालान
डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि शनिवार को पुलिस ने शहर भर में अभियान चलाकर यातायात नियमों और लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ खूब शिकंजा कसा। इस दौरान यातायात पुलिस ने दो पहिया वाहन में हेलमेट ना लगाने वालों के 727 चालान काटे। रॉन्ग साइड में 399 चालान काटे गए। तीन सवारी में 38, रेड लाइट जंप करने में 26, चार पहिया वाहन में सीट बेल्ट ना लगाने पर 178, नो पार्किंग में 41 चालान किए गए। ओवर स्पीड में एक, जबकि अन्य यातायात नियमों के उल्लंघन में 65 चालान काटे गए और 1 वाहन सीज भी कर दिया गया।

Tags

Related Articles