उत्तर प्रदेशराज्य

चौराहों या सड़क पर नहीं रख सकेंगे

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:अगले तीन महीनों में पड़ने वाले विभिन्न त्योहारों को देखते हुए यूपी सरकार ने कोरोना के मद्देनजर दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। इस बात के सख्त निर्देश दिए गए हैं कि किसी भी दशा में चौराहों तथा सड़कों पर मूर्तियां व ताजिये न रखे जाएं। मूर्तियों की स्थापना पारंपरिक लेकिन खाली स्थान पर की जाए। उनका आकार छोटा रखा जाए तथा मैदान की क्षमता से अधिक लोग न रहें। हालांकि कार्यक्रम स्थलों पर क्या करें व क्या न करें के निर्देश प्रदर्शित करने होंगे। मूर्ति विसर्जन में छोटे वाहनों का प्रयोग करना होगा। इसमें कम से कम व्यक्ति शामिल होंगे और इस दौरान एंबुलेंस रखना अनिवार्य होगा।

यूपी : चौराहों या सड़क पर नहीं रख सकेंगे मूर्तियां और ताजिये, खुले स्थान पर स्थापना की अनुमति

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा है कि नवरात्रि, दुर्गापूजा, दशहरा, बारावफात, दीपावली, छठ पूजा, कार्तिक पूर्णिमा एवं क्रिसमस के दौरान जगह-जगह प्रतिमा स्थापना, धार्मिक पूजा, मेला, जागरण, सांस्कृतिक कार्यक्रम, विसर्जन जैसी गतिविधियां होती हैं। इनमें भारी जनसमूह के जुटने की संभावना रहती हैं। इसलिए दिशा-निर्देशों के कड़ाई से पालन के निर्देश दिए गए हैं।

निगरानी के लिए सीसीटीवी लगाने पर विचार
सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क के मानकों के अनुपालन की निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाने पर भी विचार करना होगा। कार्यक्रम स्थल पर कोविड -19 से बचने के उपायों से सम्बन्धित पोस्टर्स/ बैनर्स लगाने होंगे और ऑडियो/ विजुअल प्रचार-प्रसार भी करना होगा। थूकने पर सख्ती से प्रतिबंध लगाया जाएगा।

 

Tags

Related Articles