उत्तर प्रदेशराज्य

1000 ऑक्सीजन का उत्पादन होगा

हैलट अस्पताल में एक और ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। इस प्लांट को जेके समूह की मॉर्निंग ग्लोरी कंपनी अपने कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी फंड से लगवा रही है। ये जानकारी जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला ने दी।

मेडिसिन विभाग में मार्च के अंत तक ऑक्सीजन प्लांट शुरू हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि दूसरी लहर के बाद से अब तक हैलट अस्पताल में कुल पांच ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा चुके हैं। इस प्लांट को लगाने के बाद हमारे पास कुल छह प्लांट हो जाएंगे। इससे यहां आने वाले मरीजों को भविष्य में ऑक्सीजन की किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह प्लांट मार्च के अंत तक इन्स्टॉल कर शुरू कर दिया जाएगा।

मेडिसिन वार्ड में लगाया जाएगा प्लांट

उन्होंने बताया कि हैलट के कैलाशपत सिंघानिया पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन में बने वार्ड में यह ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा। इसके लिए काफी समय से हम लोगों ने काफी काम भी करा लिया है। वार्ड में पाइपलाइन बिछाने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। साथ ही मेडिसिन विभाग के पीछे जहां पर ऑक्सीजन प्लांट को लगाया जाना है उसके लिए प्लेटफार्म और बाउंड्री भी तैयार कर ली गई है।

मेडिसिन विभाग के अलावा न्यूरो साइंस विभाग में होगी सप्लाई
यह जो नया प्लांट लगने जा रहा है उसकी क्षमता एक हजार लीटर होगी। इससे मेडिसिन विभाग के अलावा न्यूरो साइंस विभाग को भी ऑक्सीजन की सप्लाई की जा सकेगी। हैलट में इसके अलावा 10 हजार क्षमता के दो अन्य लिक्विड ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट भी पूरी क्षमता से चल रहे हैं। नए बने सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में भी 20 हजार लीटर क्षमता वाला ऑक्सीजन प्लांट भी लगभग पूरी तरह तैयार किया जा चुका है।

Related Articles

Back to top button