उत्तर प्रदेशराज्य

ठंड से राहत नहीं, बारिश के आसार

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूपी में घना कोहरा, गलनभरी ठंड और शीतलहर से बुधवार को भी जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित रहा। तीसरे दिन कानपुर में बुधवार को भी सर्वाधिक कड़ाके की ठंड़ पड़ी जहां न्यूनतम पारा 3 डिग्री रिकार्ड़ हुआ। मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे में राज्य के कई स्थानो पर बारिश की संभावना जतायी है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने प्रदेश के पूर्वी व कुछ पश्चिमी जिलों के लिए तीन दिन के ‘सीवियर कोल्ड़ डे’ की चेतावनी जारी की है। आंचलिक विज्ञान केन्द्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि, गुरुवार को यूपी में लखनऊ समेत 22 जिलों में बारिश होने की संभावना है।

बढ़ती ठंड की वजह से लोग आग ताप रहे है। लखनऊ में ठंड से बचने के लिए लोग घरों से कम निकल रहे है।

प्रदेश में रात के समय कानपुर के बाद इटावा, चुर्क, मुजफ्फरनगर, गाजीपुर, झांसी, मेरठ, और अलीगढ़ में ठंड़ रही। आगरा में दिन का अधिकतम पारा 11.9 डिग्री रिकार्ड़ हुआ जो सामान्य से 10.4 डिग्री नीचे था। प्रदेश के कई इलाके देर रात से घने कोहरे की चादर में समाये रहे। कोहरे और धुंध के चलते कुछ क्षेत्रों में दोपहर तक धूप के दर्शन नहीं हुये थे। वहीं नश्तर चुभोती बर्फीली हवाओं से बचने के लिये लोगबाग सर से पांव तक खुद को ढकने में मजबूर हुये। इस अवधि में वायु की गुणवत्ता बेहद खराब रही और लखनऊ समेत अधिकतर जिलों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) का स्तर 220 से 325 के बीच रिकार्ड किया गया। दोपहर एक बजे तक ज्यादातर जिलों में तापमान 15 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच था।

मौसम विभाग के अनुसार ठंड से फिलहाल राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। बृहस्पतिवार को कई इलाकों में धूप खिलने से अधिकतम तापमान में मामूली बढोत्तरी होने का अनुमान है। शुक्रवार को एक दो स्थानो पर फुहारें पड़ने के आसार हैं जबकि शनिवार से अगले तीन दिनों तक अधिकतर इलाकों में बारिश की बूंदे लोगों को एक बार फिर भीषण ठंड का अहसास करायेंगी।

Related Articles

Back to top button