राजनीतिराज्य

यूपी में उपचुनाव का रण

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : उत्तर प्रदेश की आठ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं और इसके मतदान की तारीखों का ऐलान हो गया है। कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए शुक्रवार को पांच उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। हालांकि इससे पहले कांग्रेस पार्टी ने उन्नाव जिले की बांगरमऊ और रामपुर जिले की स्वार सीट पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया था। लेकिन चुनाव आयोग ने स्वार सीट पर फिलहाल उपचुनाव न कराने का ऐलान किया है।

कांग्रेस ने यूपी में सात सीटों पर होने वाले उपचुना के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस अब तक छह उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है।

कांग्रेस ने उन्नाव जिले की बांगरमऊ सीट से आरती वाजपेयी को मैदान में उतारा है। तो वहीं, रामपुर जिले की स्वार सीट से हैदर अली खान को टिकट दिया था। शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी के जनरल सेक्रेटरी मुकुल वासनिक प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है। कांग्रेस ने नौगावां सादत से डॉ कमलेश सिंह, बुलंदशहर से सुशील चौधरी, टूंडला सुरक्षित से स्नेह लता, घाटमपुर सुरक्षित से कृपाशंकर को टिकट दिया है जबकि देवरिया से मुकुंद भास्कर मणि त्रिपाठी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

बुलंदशहर के लिए रालोद ने घोषित किया प्रत्याशी

कांग्रेस के अलावा रालोद ने भी बुलंदशहर सीट के लिए अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है। रालोद ने बुलंदशहर सीट से प्रवीण कुमार सिंह को टिकट दिया है। रालोद इसके अलावा छह सीटों पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों का समर्थन करेगी।

तीन नवम्बर को होगा मतदान

यूपी की आठ विधानसभा सीटों में से 7 पर उप चुनाव की तारीखों पर का ऐलान कर दिया है। रामपुर की स्वार सीट पर उपचुनाव की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। तीन नवंबर को सात सीटों पर उप चुनाव होगा। बता दें कि 8 सीटों में से 5 सीट पर 2017 में निर्वाचित विधायकों के निधन की वजह से सीटें खाली हुईं थी। वहीं, 2017 विधानसभा चुनाव की बात करें तो 8 में से 6 पर भाजपा का कब्जा था।

Tags

Related Articles