उत्तर प्रदेशराज्य

उच्च शिक्षा में 2.5 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में यूपी को कुल 33.52 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले। इस दौरान 19 हजार 58 MOU के जरिए रोजगार के 93 लाख 82 हजार 607 अवसर भी रोजगार के लिए सृजित करने की तैयारी हैं।

इनमें से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में 64 प्रस्ताव के जरिए 2 लाख 57 हजार 922 करोड़ निवेश किया जाएगा। दावा हैं कि इस निवेश से 7.82 लाख से अधिक युवा रोजगार पाने में सफल होंगे।

7.82 लाख से अधिक युवा रोजगार से जुड़ेंगे

GIS में 33.52 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। इनमें सिर्फ उच्च शिक्षा में ही 2 लाख 57 हजार 922 करोड़ के प्रस्ताव यूपी सरकार को मिले हैं, जो कुल निवेश का 8.92% है। इन्हें जमीन पर उतारने की कार्ययोजना प्रारंभ हो गई है। दावा हैं कि इस पहल से 7 लाख 82 हजार 528 अवसर रोजगार के पैदा होंगे।

शिक्षित युवा को मुहैया होगा रोजगार

सरकारी आकंड़ों की माने तो यूपी की बेरोजगारी दर जून 2016 के आसपास लगभग 18% थी, वही फरवरी 2022 तक यह दर घटकर लगभग 2% रह गई है। अब सरकार बेरोजगारी दर को शून्य पर लाकर हर युवाओं का काम और काम को पूरा दाम देना चाहती है।

दावा हैं कि नए भारत के नए उत्तर प्रदेश में युवा उड़ान भरें, इसके लिए पूर्वांचल, पश्चिमांचल, मध्यांचल और बुंदेलखंड समेत हर क्षेत्र में समान रूप से कार्य को गति प्रदान की जा रही है।

यह संस्थान कर रहे उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा निवेश

युनाइटेड स्टेट्स की इंपीरिया इनोवेशन इनवेस्टमेंट ( ऑस्टिन कंसल्टिंग ग्रुप) नोएडा और लखीमपुर खीरी में निवेश कर 1.10 लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ना चाहती है। पं. वासुदेव तिवारी स्किल यूनिवर्सिटी भी झांसी में 40 हजार करोड़ का निवेश करने को तैयार हुई हैं।

बुंदेलखंड के 5000 से अधिक युवा सिर्फ एक ही संस्था के जरिए रोजगार के नए अवसरों से जुड़ेंगे। वहीं आरपीएम ग्रुप भी आरपीएम विश्वविद्यालय स्थापित करना चाहती है।

समूह के निदेशक अजय शाही ने बताया कि सबसे अधिक युवा यूपी में हैं। हमारा यूपी सबसे आगे रहे, मुख्यमंत्री की इस सोच को सार्थक करने के लिए हमें अनुकूल माहौल मिल रहा, लिहाजा 500 करोड़ का निवेश कर रोजगार के 1200 अवसर भी मुहैया कराया जाएगा।

Related Articles

Back to top button