उत्तर प्रदेशराज्य

राष्ट्रपति मुर्मू का पहला वाराणसी दौरा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की सुरक्षा को लेकर वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस अलर्ट हो गई है। यातायात रूट डायवर्जन और एयरपोर्ट से लेकर सर्किट हाउस और श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर तक तगड़ी सुरक्षा का खाका खींचा गया। तैयारियों के बाबत बुधवार को पुलिस अधिकारियों ने बैठक की। ब्लू बुक के तहत प्रोटोकॉल के बिंदुओं पर चर्चा की गई।

अपर पुलिस आयुक्त संतोष कुमार सिंह ने बताया कि राष्ट्रपति की सुरक्षा का एक मानक है। ब्लू बुक के अनुसार उनकी सुरक्षा का खाका तैयार किया गया है। बाबतपुर एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल तक सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की जा रही है। 12 फरवरी को अतिरिक्त फोर्स को उनकी ड्यूटी ब्रीफ कर दी जाएगी। 13 फरवरी को राष्ट्रपति का दौरा प्रस्तावित है।

राष्ट्रपति अपने वाराणसी दौरे में काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के साथ ही गंगा आरती में भी शामिल होंगी। बतौर राष्ट्रपति यह उनका पहला वाराणसी दौरा होगा। उनके दौरे को लेकर तैयारियां जारी हैं।  गंगा घाटों की साफ-सफाई और सजावट भी की जा रही है। घाटों को चमकाया जा रहा है। 

अस्पतालों में बन रहा सेफ हाउस

राष्ट्रपति के काशी दौरे को लेकर जिला, पुलिस प्रशासन के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रोटोकॉल के अनुसार सरकारी अस्पतालों के साथ ही बीएचयू अस्पताल में भी सेफ हाउस बनाया जाएगा।  स्वास्थ्य विभाग की ओर से वाराणसी के साथ ही पड़ोसी जिला चंदौली से भी चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ की मांग की गई है।

सीएमओ डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि राष्ट्रपति की फ्लीट में एंबुलेंस के साथ ही आयोजन स्थलों पर विशेष स्वास्थ्य टीम मुस्तैद रहेगी। नियमानुसार मंडलीय अस्पताल, दीनदयाल अस्पताल, बीएचयू अस्पताल के साथ ही जिले में कुछ निजी अस्पतालों को भी अलर्ट पर रखा गया है। यहां सेफ हाउस बनाए जाने के साथ ही चिकित्सकों को जिम्मेदारी भी दी

Related Articles

Back to top button