उत्तर प्रदेशलखनऊ

इन्वेस्टर्स समिट और जी-20 के लिए तैयारियां पुख्ता

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ:ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और प्रदेश के चार कमिश्नरेट में प्रस्तावित जी-20 आयोजन के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। इसके लिए 24 आईपीएस अधिकारी, 68 पीपीएस तथा 5415 अराजपत्रित अधिकारी, कर्मचारी लगाए गए हैं।

एडीजी प्रशांत कुमार के मुताबिक 10 से 12 फरवरी तक लखनऊ कमिश्नरेट में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन होना है। इसके अलावा 11 चरणों मेंं कमिश्नरेट लखनऊ, आगरा, वाराणसी तथा गौतमबुद्धनगर में 11 फरवरी से 27 अगस्त तक जी-20 की बैठकें होनी हैं। लखनऊ में जी-20 की बैठक 13 से 15 फरवरी तक है। इन सभी के लिए पुख्ता तैयारियां की गई हैं। सुरक्षा में एंटी ड्रोन सिस्टम के साथ कमांडो, अधिकारियों के अलावा 13 कंपनी पीएसी तथा 3 कंपनी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की तैनात की गई हैं।

स्लीपिंग मॉड्यूल पर नजर, एटीएस स्पॉट टीमें तैनात
आयोजन के लिए एटीएस स्पॉट टीमों को लगाया गया है। उप्र पुलिस की विशिष्ट ऑपरेशनल यूनिट्स जैसे एंटी टेरेरिस्ट स्क्वाड को अलर्ट करते हुए दुर्दांत अपराधियों, स्लीपिंग मॉड्यूल व माफिया तत्वों पर अभियान चलाकर कार्रवाई के लिए निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सभी विभागों के साथ समन्वय के लिए उच्चस्तरीय सिस्टम विकसित करते हुए माइक्रोप्लान बनाया गया है। इसी के अनुसार सुरक्षा और यातायात व्यवस्था को संचालित करने के लिए, आपातकाल स्थिति के लिए ऑपरेशनल कमांड कंट्रोल सेंटर स्थापित किया गया है। हॉट स्पॉट चिह्नित कर वहां प्रशिक्षित एवं दक्ष महिला, पुरुष पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। ड्रोन कैमरे भी निगरानी के लिए लगाए गए हैं।

यूपीसीडा को मिले 3 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव
उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत तीन लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले है। निवेशकों ने यूपी में होटल, वेयरहाउसिंग, लॉजिस्टिक पार्क, अस्पताल और निर्माण यूनिट स्थापित करने के लिए एमओयू साइन किए है। निवेशकों की ओर से भूमि आवंटन का प्रस्ताव दिया गया है। प्राधिकरण ने निवेश प्रस्तावों का अध्ययन करने के बाद भूमि आवंटन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

जीएसआई के लिए विदेशों के साथ देश के दूसरे प्रदेशों में आयोजित रोड शो और प्रदेश के विभिन्न जिलो में हुए निवेश सम्मेलन में यूपीसीडा को 3 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले है। यह निवेश धरातल पर उतरने पर 9 लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। यूपीसीडा को निवेश सम्मेलन के जरिये बरेली में 34,000, आगरा में 39,038, गाजियाबाद में 92,000, हापुड़ में 23000, प्रयागराज में 33703, कानपुर में 70,000 और अयोध्या में 17,000 करोड़ रुपये के निवेश एमओयू साइन हुए हैं।

Related Articles

Back to top button