उत्तर प्रदेशराज्य

 स्वास्थ्य केंद्रों के साथ मिलकर जल्द शुरू होगी मुफ्त जांच

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:चक गंजरिया स्थित कल्याण सिंह कैंसर संस्थान अब आस पास के जिला अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों के साथ मिलकर कैंसर की मुफ्त जांच करेगा। स्तन व फेफड़े के कैंसर की जांच होगी। यह फैसला शुक्रवार को संस्थान में आईसीएमआर के एडवांस मॉलीक्यूलर आंकोलाजी डायग्नोस्टिक सर्विसेज सेंटर और केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ रिसर्च (डीएचआर) की बैठक में लिया गया…

संस्थान के निदेशक डॉ. आरके धीमन ने बताया कि 150 किलोमीटर के दायरे में आने वाले स्वास्थ्य केंद्रों में स्तन और फेफड़े के कैंसर की मुफ्त जांच उपलब्ध कराई जाएगी। यह जांच मॉलीक्यूलर डायग्नोस्टिक तकनीक से की जाएगी। योजना को अमल में लाने के लिए अस्पतालों के साथ संपर्क स्थापित किया जाएगा। आस-पास के चिकित्सा संस्थान इस केंद्र के साथ मिलकर काम करें। केंद्र और राज्य के बड़े समुदाय को इससे लाभ मिलेगा।

संस्थान की डॉ. दीप्ति मिश्रा ने कहा कि संस्थान में डिजिटल पैथोलाजी की स्थापना की आवश्यकता होगी। वहीं नजदीक के जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में तैनात कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इससे शुरूआती चरण में ही स्तन कैंसर की पहचान हो सकेगी। इस बैठक में कानपुर, हरदोई, फतेहपुर के सरकारी और निजी मेडिकल कालेज के 30 प्राचार्य शामिल हुए। केंद्र सरकार के स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग की संयुक्त सचिव अनु नागर मौजूद रहीं।

Related Articles

Back to top button