उत्तर प्रदेशराज्य

लखनऊ ऑटो रिक्शा थ्री व्हीलर्स संघ उठाई मांग

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:ऑटो में सफर करने वालों की जेब ढीली हो सकती है। लखनऊ के ऑटो वाले दो गुना किराया बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं। इसको लेकर आरटीओ और जिला प्रशासन से मांग तेज हो गई है। दलील है कि साल 2014 के बाद से किराया नहीं बढ़ा है।

लखनऊ से पहले दिल्ली जैसे शहरों में किराया बढ़ाया जा चुका है । लखनऊ ऑटो रिक्शा थ्री व्हीलर्स संघ ने परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर प्रस्ताव भेजा है। इसमें बताया गया है कि महंगाई बढ़ने की वजह से किराया बढ़ाना जरूरी है।इसमें ईधन भी महंगाई भी शामिल है। दलील है कि सीएनजी कीमत साल 2014 में 49.76 रुपए प्रति किलोग्राम था, अब जनवरी 2023 में इसकी कीमत 98.96 रुपए तक पहुंच गई है।
दो किलोमीटर पर 25 रुपए किराए की मांग
संघ की तरफ से पहले दो किलोमीटर के लिए 25 रुपए किराया करने की मांग हुई है। इसमें एक किलोमीटर के लिए 12 रुपए देने की मांग है। संगठन के अध्यक्ष प्रभात कुमार दीक्षित ‘पंकज’ ने बताया कि भुवनेश्वर, कोलकाता, बेंगलुरु, अहमदाबाद, सूरत, जयपुर और दिल्ली समेत कई शहरों का किराया बढ़ा है। ऐसे में लखनऊ जैसे शहर में भी किराया बढ़ाने की मांग तेज हुई है।

अभी 6.39 रुपए लगता किराया
मौजूदा समय एक किलोमीटर के लिए 6.39 रुपए किराया वसूला जा रहा है। उसके बाद हर 500 मीटर की दूरी के लिए 3.04 रुपए देना होता है। उनकी मांग है कि कम से कम पहले दो किलोमीटर के लिए न्यूनतम किराया करना होगा। उनका कहना है कि सीएनजी से चलने वाले ऑटो रिक्शा प्रतिदिन 100 किमी चलते हैं। जिनकी सीएनजी खपत प्रतिदिन औसत 30 किमी प्रति किलो है।

Related Articles

Back to top button