उत्तर प्रदेशराज्य

कल से चलेगा स्वच्छ विरासत अभियान होगा शुरू

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:यूपी को स्वच्छ भारत मिशन के तहत यूपी में 14 जनवरी से ‘स्वच्छ विरासत’ अभियान चलेगा। 24 जनवरी तक यह अभियान चलेगा। इसमें प्रदेश के 75 पर्यटक और ऐतिहासिक धरोहरों को शामिल किया गया है। राज्य मिशन निदेशक स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) उत्तर प्रदेश नेहा शर्मा ने यह जानकारी दी। नेहा शर्मा ने बताया कि राज्य के नगरों को ‘गुड टू ग्रेट’ बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में उन्हें वैश्विक मापदंडों पर भी श्रेष्ठ बनाने का संक़ल्प लिया गया है। इसके के लिए 100 दिन का विशेष अभियान भी शुरू किया जा रहा है। इसी अभियानों में एक अभियान ‘स्वच्छ विरासत’ भी है। जिसमें प्रदेश के 75 पर्यटक और ऐतिहासिक स्थलों को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि स्वच्छ विरासत अभियान की शुरुआत 14 जनवरी यानी मकर संक्रांति से की जाएगी।

नुक्कड़ नाटक, कठपुतली शो से किया जाएगा जागरूक
नुक्कड़ नाटक, कठपुतली शो, साइट के अंदर प्लॉग रन समेत अन्य प्रमुख स्थान जैसे घाट, तालाब, बाजार समेत अन्य वाणिज्यिक क्षेत्र की साफ-सफाई में आम जनमानस को शामिल किया जाना है। इसके साथ ही ऐतिहासिक स्थलों पर एलईडी स्क्रीन, बैनर, सोशल और मॅास मीडिया आदि के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन की ब्रांडिंग की जाएगी। कार्यक्रम स्थल पर फोटोग्राफी और वीडियो रिकार्डिंग भी कराई जाएगी जिससे सोशल मीडिया के जरिए लोगों तक जागरूकता के लिए पहुंचाया जा सके।

21 जनवरी ‘रन फार जी20 ’का होगा आयोजन

नेहा शर्मा ने बताया कि ‘स्वच्छ विरासत’ अभियान में 21 जनवरी ‘रन फार जी20’ को शामिल किया गया है। इस मैराथन में एनजीओ, सीएसओ, एनएसएस, एनसीसी,एसवीपीएस और लोकल एम्बेसडर को शामिल किया जाएगा। वहीं 24 जनवरी यानी यूपी की स्थापना दिवस को भी भव्य रूप से मनाने की तैयारी है। इसी दिन गौ पूजन भी है। प्रदेश सरकार गौ की सुरक्षा और संरक्षा पर विशेष अभियान चला रही है। इसी को मद्देनजर रखते हुए इस दिन विशेष रूप से गोशाला का सौंदर्यीकरण व साफ-सफाई और गौ पूजन का कार्यक्रम कराया जाएगा।

Related Articles

Back to top button