उत्तर प्रदेशराज्य

वाराणसी में बैलून शो और बोट रेस

स्वतंत्रदेश,लखनऊ: पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 17 जनवरी से चार दिवसीय नौकायन प्रतियोगिता की ट्राफी का अनावरण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 13 जनवरी को करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्चुअल कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री गंगा पार बसी टेंट सिटी जाएंगे और वहां बोट रेसिंग ट्राफी को अनावरित करेंगे। दशाश्वमेध से राजघाट के बीच प्रतियोगिता के लिए सुरक्षित ट्रैक बनाई जाएगी। 


शंघाई सहयोग संगठन के सदस्यों की अगवानी के लिए 17 से 20 जनवरी तक आयोजित नौका प्रतियोगिता छह टीमों के बीच होगी। मुख्य प्रतियोगिता 17 जनवरी से शुरू होगी। नौका रेस प्रतियोगिता (17-20) जनवरी तक नॉक आउट के आधार पर खेली जाएगी। प्रतियोगिता के लिए दशाश्वमेध से राजघाट के बीच तीन किलोमीटर की सुरक्षित ट्रैक बनाई गई है। प्रतियोगिता के लिए कुल 12 टीमों ने पर्यटन विभाग में पंजीकरण कराया है। पर्यटन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक नदी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।

नौकायन में हिस्सा लेने वाली टीमों के नाम 
गंगा पुत्र, नाविक सेना, काशी लाहिरी, जल योद्धा, काशी किपर्स, गंगा लाहिरी, नौक राईडर्स, जल सेना, गंगा वाहिनी, भागीरथी सेवक, गौमुख ज्वाइंट्स और घाट किपर्स 

चार दिवसीय एयर बैलून उत्सव की तैयारियां तेज हो गई हैं। बैलून की उड़ान के तीन स्थानों का चयन किया गया है। पर्यटकों की सुविधा के लिए ओपन राइड के अलावा थ्रेसर्ड राइड का बंदोबस्त किया गया है। उपनिदेशक पर्यटन प्रीति श्रीवास्तव ने बताया कि उड़ान के लिए गंगा पार रामनगर, सेंट्रल हिंदू ब्वायज स्कूल कमच्छा और बीएचयू क्रे एंफीथियेटर मैदान को चुना गया है। 

Related Articles

Back to top button