उत्तर प्रदेशलखनऊ

जल्द मिलेगी कोरोना की 10 लाख अतिरिक्त वैक्सीन

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर प्रदेश को जल्द कोरोना की 10 लाख अतिरिक्त वैक्सीन मिलेगी। केंद्र सरकार ने छोटे राज्यों में बच गए टीके यूपी को देने का निर्णय किया है। एक-दो दिन में यह टीके की खेप यूपी पहुंच जाएगी। पहले की जा चुकी मांग के अतिरिक्त यह वैक्सीन प्रदेश को दी जा रही है, ताकि यहां लोगों को टीके लगाने में कठिनाई न हो। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक कहते हैं कि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण पर पूरा जोर दिया जा रहा है। यह अतिरिक्त वैक्सीन मिलने से बड़ी राहत मिलेगी।यूपी में अभी तक 17.69 करोड़ लोगों ने वैक्सीन की पहली, 16.88 करोड़ लोगों ने टीके की दूसरी और 4.48 करोड़ लोगों ने प्रीकाशन (सतर्कता) डोज लगवाई है। यानी अभी तक दोनों डोज लगवाने वाले लोगों में से सिर्फ 30 प्रतिशत ने ही वैक्सीन की सतर्कता डोज लगवाई है। बीते 15 दिन पहले एक दिन में कम से कम पांच हजार लोगों को टीके लगाए जा रहे थे और 550 टीकाकरण केंद्र बनाए जा रहे थे। अब एक दिन में 236 टीकाकरण केंद्रों पर ही वैक्सीन लग रही है। करीब ढाई हजार लोग टीका लगवा पा रहे हैं।

वैक्सीन की कमी है। उधर यूपी की ओर से पहले ही केंद्र से वैक्सीन मांगी जा चुकी है। करीब 13 करोड़ टीके की जरूरत पड़ेगी। जिसे केंद्र टीके की उपलब्धता के अनुसार चरणबद्ध ढंग से देगा। इससे पहले उसने बोनस के तौर पर 10 लाख टीके देने को मंजूरी देकर बड़ी राहत दे दी है।

28 दिन बाद राजधानी कोरोना मुक्त, एक भी सक्रिय मरीज नहीं

विश्व भर में कई देश कोरोनावायरस के संक्रमण एक बार फिर जूझ रहे हैं। इस क्रम में लगभग 28 दिन बाद एक बार फिर राजधानी कोरोना मुक्त हो गयी है। वर्तमान में कोरोना का कोई सक्रिय मरीज नहीं है। 33 महीने बाद लखनऊ कोरोना वायरस से पूरी तरह मुक्त हुआ। हालांकि आने वाले खतरे के मद्देनजर अभी भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अलर्ट पर है। छह दिसंबर को लखनऊ कोरोना मुक्त हुआ था। इसके बाद एक सप्ताह पहले तक राजधानी में पांच सक्रिय मरीज थे।

Related Articles

Back to top button