उत्तर प्रदेशराज्य

पीएम नरेन्द्र मोदी ने सराहा यूपी के कैदियों का हुनर

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूपी के जेल में बंद कैदियों के हाथ से बने सामान की सराहना की। यूपी के कारागार एवं होमगार्ड राज्य मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने सोमवार को उनसे भेंट कर विभागीय कार्यों के विषय में जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि जेलों में अब कैदी गायत्री मंत्र पढ़ने लगे हैं। साथ ही विभागीय उपलब्धियों पर तैयार की गई पुस्तक की एक प्रति भी दी।कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने पीएम से यूपी की जेल और उससे जुड़े मुद्दों पर अपनी बात रखी। उन्होंने मथुरा जिला कारागार में बने ठाकुरजी की पोशाक, जैन मुनियों के अंगवस्त्र, पटुका, शॉल, साड़ी के साथ अलीगढ़ जेल में बने लकड़ी के गदा व शिवलिंग, मेरठ जिला कारागार में बना फुटबाल और गाजियाबाद जेल के बंदियों द्वारा बनाए गई मोदी जी व गणेश जी की पेंटिंग, मोमबत्ती भेंट की।कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने बताया कि मुलाकात के दौरान उन्होंने जेल में रक्षाबंधन, करवाचौथ, दीपावली, भाईदूज जैसे त्योहारों को मनाये जाने की भी पीएम को जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि यूपी की जेल अब असल मायनों में सुधारगृह बन गयी है और हर एक कैदी कारागार से एक अच्छा इंसान बन के निकल रहा है।मंत्री ने पीएम से मुलाकात के दौरान यह भी बताया कि प्रदेश की जेलों में सुबह बंदी गायत्री मंत्र एवं महामृत्युंजय मंत्र पढ़ते हैं। बंदियों के खान-पान में सुधार किया गया है। उन्हें प्रतिदिन सुबह और शाम को मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता में इतना सुधार हुआ है कि फतेहगढ़ जेल में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण एफएसएसएआई ने 5 स्टार रेटिंग दी है।

Related Articles

Back to top button