उत्तर प्रदेशराज्य

प्रमुख सचिव का निजी डाटा हैक करने वाला अरेस्ट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:लखनऊ साइबर टीम ने प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव के डाटा हैक कर क्रेडिट कार्ड से ठगी करने वाले IT कंसल्टेंट और उसके नाबालिग बेटे को गिरफ्तार कर लिया। अनुराग श्रीवास्वत का निजी डाटा निजी IT कंसलटेंट ने हैक किया था। उसने नमामि गंगे प्रोजेक्ट के लिए काम करने के दौरान कम्प्यूटर प्रोग्रामर और नाबालिग बेटे की मदद ली थी।

कंपनी के कर्मचारियों को फंसाने के लिए किया खेल

साइबर टीम की जांच जांच जैसे ही आगे बढ़ती गई, वैसे-वैसे ही पूरे केस की परत दर परत खुलती गई। साइबर क्राइम थाने के इंस्पेक्टर मो. मुस्लिम खान के मुताबिक मुख्य आरोपी सत्य प्रकाश मूल रूप से पटना का रहने वाला है। जो लखनऊ में पार्थ अपार्टमेंट में परिवार के साथ रह रहा था। मुख्य आरोपित ने अपनी ही कंसल्टेंट कंपनी के तीन कर्मचारियों अमित सिंह, रजनीश निगम और हार्दिक खन्ना को फंसाने के लिए फर्जी सुबूत तैयार किए थे। इसके लिए बेटे की भी मदद ली। बेटे से इंटरनेट से कई साफ्टवेयर परचेज किए थे। सत्यप्रकाश ने खुद को फंसता देख 11 दिसंबर को गिरफ्तार के खिलाफ सबूत दे दिए थे।

डोमेन खरीदा, फिर दी धमकी

सत्य प्रकाश ने पूछताछ में बताया कि वेबसाइट से हावर्ड डॉट नेट डॉट इन नाम से डोमेन खरीदा। साइबर क्राइम थाने की टीम ने उसके घर, कार्यालय में कंप्यूटर, लैपटॉप की जांच शुरू की। इससे साफ हो गया कि डोमेन सत्य प्रकाश ने ही खरीदा था। धमकी वाले मेल में भेजे गए डॉक्यूमेंट की जांच हुई तो उसके सत्य प्रकाश के नाबालिग बेटे की ओर से बनाए जाने की पुष्टि हुईं।

पूछताछ में सत्यप्रकाश ने यह भी बताया कि उसे लगा था कि प्रमुख सचिव इतनी छोटी रकम के लिए केस नहीं कराएंगे। दूसरी तरफ साइबर टीम को 11 दिसंबर को गिरफ्तार तीनों कर्मचारियों की मामले में भूमिका नहीं मिली। साइबर क्राइम थाने की टीम ने इन्हें छुड़ाने के लिए रिपोर्ट तैयार करनी शुरू कर दी है।

Related Articles

Back to top button