उत्तर प्रदेशराज्य

अस्पतालों में मरीजों को ठंड से बचाव के हो इंतजाम

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:इन्वेस्टर समिट में इन्वेस्टमेंट लाने के मकसद से विदेश यात्रा पर गए डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक लौटते ही ठंड से बचाव को लेकर तैयारी परखते दिखते। इस बीच रविवार को सरकारी अस्पतालों में मरीजों के लिए ठंड से बचाव के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश अफसरों को दिए।

ब्रजेश पाठक ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सरकारी अस्पतालों, चिकित्सा संस्थानों में मरीजों को ठंड से बचाव के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। सभी अस्पतालों के बाहर परिजनों के लिए अस्थाई रैन बसेरा भी बनाया जाए। मरीजों की मांग पर उन्हें साफ कंबल मुहैया कराया जाए।

रविवार को अफसरों के साथ समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

उन्होंने कहा है कि अस्पताल प्रशासन और नगर निगम मिलकर अलाव का इंतजाम करें, ताकि लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिले। इस काम में किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में भर्ती मरीजों को उनकी मांग के मुताबिक दो या इससे अधिक कंबल भी दिया जाए।

मरीज को मिले साफ कंबल

वार्डों में ब्लोवर का इंतजाम किया जाए ताकि तापमान सामान्य बना रहे। जच्चा-बच्चा वार्ड में ठंड से बचाव के खास इंतजाम किए जाएं। वार्डों के टूटे हुए खिड़की व दरवाजों की तत्काल मरम्मत कराई जाए। उन्होंने कहा कि मरीजों को हर बार धुले कंबल ही दिए जाएं। एक मरीज द्वारा इस्तेमाल किए गए कंबल को तुरंत धुलाई या अच्छी तरह से विसंक्रमित करने के बाद ही दूसरे को दें।

Related Articles

Back to top button