उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी में यूएई, स्वीडन और जापान के उद्यमी करेंगे निवेश

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:विदेशी निवेशकों को यूपी माडल पसंद आ रहा है। टीम योगी को विभिन्न देशों में मिल रहे निवेश प्रस्तावों के बढ़ते आंकड़े इसकी पुष्टि कर रहे हैं। बुधवार को भी बेल्जियम, यूएई, कनाडा और अमेरिका में हुए रोड शो के दौरान विदेशी निवेशकों ने लाजिस्टिक एंड कार्गों, कृषि, पर्यटन, इंफ्रास्ट्रक्चर, सौर ऊर्जा समेत कई क्षेत्रों में निवेश की इच्छा जताई। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से 20 हजार करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्ताव मिले जबकि स्वीडन के निवेशकों ने चार हजार करोड़ के प्रत्यक्ष निवेश की इच्छा जताई।

जापान इंडिया इंडस्ट्री प्रमोशन एसोसिएशन ने यमुना एक्सप्रेसवे पर 2500 करोड़ की लागत से टेक्सटाइल मशीनरी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए एमओयू साइन किया। फरवरी में लखनऊ में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए मुख्यमंत्री ने 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए मंत्रियों का दल अधिकारियों के साथ अलग-अलग देशों में रोड शो कर रहा है संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अबू धाबी में एमएसएमई मंत्री राकेश सचान के नेतृत्व में गए प्रतिनिधिमंडल को 20340 करोड़ रुपये के 25 लेटर आफ इंटेंट प्राप्त हुए। इस निवेश के जरिए प्रदेश में 27 हजार नए रोजगार के अवसर सृजित होंगे। प्रतिनिधिमंडल की डीपी वर्ल्ड के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात हुई। डीपी वर्ल्ड के प्रतिनिधियों ने यूपी के दादरी में लाजिस्टिक और कार्गो के क्षेत्र में ज्वाइंट वेंचर पर सहमति जताई। कंपनियों के प्रतिनिधियों ने कानपुर के करीब हाईवे और रेलवे कनेक्टिविटी वाली भूमि की भी जरूरत साझा की, ताकि वहां बड़ा लाजिस्टिक प्लांट स्थापित किया जा सके। ज्वाइंट वेंचर के तहत दो हजार एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी।।

तकनीकी शिक्षा मंत्री आशीष पटेल और पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल ने जापान में निवेशकों से मुलाकात की। इस अवसर पर जापान इंडिया इंडस्ट्री प्रमोशन एसोसिएशन के प्रशांत गोडघाटे ने यूपी के यमुना एक्सप्रेसवे पर 2500 करोड़ की लागत से टेक्सटाइल मशीनरी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए एमओयू साइन किया। इस निवेश से प्रदेश के 5000 लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा। इस मौके पर जापान फार्मास्युटिकल ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष फुजिकावा सहित अन्य संगठनों के साथ नीति संचालित शासन, इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स, फार्मा में अत्याधुनिक नवाचार और वर्ल्ड क्लास वेयर हाउसिंग सुविधा के बारे में विचार साझा किए। जयवीर सिंह ने उत्तर प्रदेश में बेहतर अपशिष्ट प्रबंधन के लिए जैविक और अजैविक कचरे के अपशिष्ट प्रबंधन के लिए नवीन प्रौद्योगिकी पर चर्चा करते हुए एशिया इंडस्ट्रीज कंपनी लिमिटेड के सीईओ मनोज के महतानी के साथ बैठक की। रोड शो के अवसर पर जापान में भारत के राजदूत, सिबी जार्ज और जेट्रो के कार्यकारी अध्यक्ष नाकाजो भी उपस्थिति रहे।

Related Articles

Back to top button