उत्तर प्रदेशराज्य

माध्यमिक स्कूलों में लागू होगा ग्रेडिंग सिस्टम

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूपी के सरकारी स्कूलों में क्वालिटी एजुकेशन मुहैया कराने के मकसद से सरकार सभी माध्यमिक स्कूलों में ग्रेडिंग सिस्टम शुरू करने जा रही हैं। सीएम योगी से निर्देश मिलने के बाद इसे नए सत्र से लागू किया जाएगा।दावा हैं कि ग्रेडिंग के जरिए स्कूलों की गुणवत्ता तय करने के लिए कई तरह के मानक तय होंगे। इस ग्रेडिंग में स्कूल में अध्ययन कर रहे छात्रों का प्रदर्शन महत्वपूर्ण होगा, और इसी के आधार पर उसे रेटिंग हासिल होगी। बहरहाल इस पहल से बदहाल स्कूलों की सूरत बदलनी तय है।

यूपी के सरकारी स्कूलों में नए साल से लागू होगी स्कूलों का ग्रेडिंग सिस्टम

दरअसल, प्रदेश सरकार ने ग्रेडिंग सिस्टम में संशोधन करते हुए इसमें छात्रों के पूरे साल परीक्षाओं में किए गए प्रदर्शन को 50 प्रतिशत रेटिंग प्वॉइंट्स देने का निर्णय लिया है। वहीं बाकी 50 प्रतिशत में स्कूल के संसाधन, सुविधाएं एवं अन्य चीजों को परखा जाएगा। उल्लेखनीय है कि सरकार के इस प्रयास से न सिर्फ अभिभावकों को स्कूल चुनने में मदद मिलेगी, बल्कि स्कूलों में पढ़ाई का स्तर, बच्चों को सिखाने में नवाचार का प्रयोग एवं शिक्षकों की एप्रोच में भी बड़ा बदलाव आएगा। नए शैक्षिक सत्र से होगी ग्रेडिंग

सरकारी माध्यमिक स्कूलों की नए शैक्षिक सत्र 2023 से ग्रेडिंग की जानी है। इसके लिए विभाग की ओर से तैयारी भी कर ली गई है। स्कूलों की ग्रेडिंग तय करने के लिए विभिन्न मानकों को तय किया गया है। अब इसमें छात्रों के छमाही और वार्षिक परीक्षाओं के अंकों को भी इसमें जोड़ा गया है। इस ग्रेडिंग में 50 प्रतिशत अंक विद्यार्थियों के परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के होंगे। यानी शैक्षिक गुणवत्ता जितनी बेहतर होगी स्कूलों की ग्रेडिंग उतनी ही अच्छी होगी। ग्रेडिंग के लिए पहले विद्यालय की बिल्डिंग, पढ़ाई और अन्य गतिविधियों के अलग-अलग अंक तय किए जा रहे थे लेकिन अब 50 प्रतिशत अंक केवल विद्यार्थियों के प्रदर्शन के होंगे।

Related Articles

Back to top button