उत्तर प्रदेशराज्य

5G पर कर रहे काम- राष्ट्रपति

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ:संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो गया है। देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने बजट सत्र से पहले दोनों सदनों को संबोधित किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को बजट पेश करेंगी। आजादी की लड़ाई में बापू के नेतृत्व में देश की चेतना का प्रतीक रही खादी एक बार फिर छोटे उद्यमियों का संबल बन रही है। सरकार के प्रयासों से 2014 की तुलना में देश में खादी की बिक्री तीन गुना बढ़ी है।

संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो गया है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा को संबोधित किया।

– मेरी सरकार की नीतियों की वजह से आज भारत उन देशों में है जहां इंटरनेट की कीमत सबसे कम है तथा स्मार्ट फोन की कीमत भी सबसे कम है। इसका बहुत बड़ा लाभ भारत की नौजवान पीढ़ी को मिल रहा है। हम 5G विकसित करने पर भी काम कर रहे हैं। सेमीकंडक्टर पर हमारी पीएलआई योजना हमारे स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को और बढ़ावा देगी।

सरकार ने तीन तलाक को कानूनन अपराध घोषित कर समाज को इस कुप्रथा से मुक्त करने की शुरुआत की है। मुस्लिम महिलाओं पर केवल मेहरम के साथ ही हज यात्रा करने जैसे प्रतिबंधों को भी हटाया गया है।

– महिला सशक्तिकरण मेरी सरकार की उच्च प्राथमिकताओं में से एक है। बेटे-बेटी को समानता का दर्जा देते हुए मेरी सरकार ने महिलाओं के विवाह के लिए न्यूनतम आयु को 18 वर्ष से बढ़ाकर पुरूषों के समान 21 वर्ष करने का विधेयक भी संसद में प्रस्तुत किया है।

मेरी सरकार के नीतिगत निर्णय और प्रोत्साहन से विभिन्न पुलिस बलों में महिला पुलिस-कर्मियों की संख्या में, 2014 के मुकाबले दोगुनी से ज्यादा बढ़ोतरी हो चुकी है।

– भारत उन देशों में से एक है जिसके पास सबसे सस्ते इंटरनेट और मोबाइल फोन हैं। हम 5G विकसित करने पर भी काम कर रहे हैं। सेमीकंडक्टर पर हमारी पीएलआई योजना हमारे स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को और बढ़ावा देगी।

– डिजिटल इंडिया और डिजिटल इकानमी के बढ़ते प्रसार के संदर्भ में देश के यूपीआइ प्लेटफार्म की सफलता के लिए मैं सरकार के विजन की प्रशंसा करूंगा। दिसबंर 2021 में देश में 8 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का लेन-देन यूपीआइ के माध्यम से हुआ है।

Related Articles

Back to top button