उत्तर प्रदेशलखनऊ

LDA की बोर्ड बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:गुरुवार को LDA यानी लखनऊ विकास प्राधिकरण की 176वीं बोर्ड बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई। कमिश्नर रोशन जैकब की अगुवाई में हो रही इस बैठक में चंडीगढ़ और पंचकुला की तर्ज पर मोहान रोड योजना को डेवेलप किए जाने की तैयारी हैं। वही CBD में वर्ल्ड क्लास कन्वेंशन सेंटर बनाने पर भी सहमति बनी।

LDA में बोर्ड बैठक के दौरान कमिश्नर रोशन जैकब, डीएम सूर्यपाल गंगवार और LDA उपाध्यक्ष डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी मौजूद रहें।

इसके अलावा लखनऊ – सुलतानपुर रोड और अंसल एपीआई द्वारा छोड़ी गयी भूमि पर LDA 2 योजनाएं लांच करेगा। वही किसान पथ के दोनों तरफ 500 मीटर तक की दूरी पर डेवेलप करने के लिए आवास एवं विकास परिषद के साथ भूमि अधिग्रहण करने की भी तैयारी हैं।

2 लाख लोगों के लिए तैयार होगा रेजिडेंशियल और कमर्शियल स्पेस

LDA उपाध्यक्ष डाॅ.इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि मोहान रोड योजना को चंडीगढ़-पंचकुला की तर्ज पर सेक्टर वार विकसित किया जाएगा। सभी सेक्टर में कन्वीनिएंट शाॅप, वेडिंग जोन, साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट जैसी सुविधाओं रहेगी। इसके लिए टीम ने भ्रमण करके रिपोर्ट तैयार कर ली हैं। योजना में 90 वर्ग मीटर से लेकर 400 वर्ग मीटर तक के भूखण्ड विकसित किये जाएंगे। टाउनशिप भी डेवेलप किया जाएगा।

इसके अलावा EWS और LIG आवास भी बनाए जाएंगे। योजना में 100 एकड़ में एजुकेशन सिटी के साथ अग्निशमन, पोस्ट ऑफिस, बैंक, पुलिस स्टेशन के लिए भी भूखण्ड पहले से आरक्षित किये जाएंगे। इस योजना में तकरीबन 2 लाख लोगों को आवासीय और व्यवसायिक गतिविधियों की सुविधा मिल सकेगी।

पहले चयनित वास्तुविद् मेसर्स मुरालेज से पुरानी दरों पर और पूर्व के अनुबन्ध की नियम एवं शर्तों के अनुसार ही योजना के विकास के लिए पहले के कॉन्ट्रैक्ट को रिन्यू किये जाने के प्रस्ताव को बोर्ड की स्वीकृत मिल गयी है। इससे योजना को शीघ्र लांच किया जाएगा।

LDA और आवास विकास परिषद करेगा भूमि अधिग्रहण

LDA उपाध्यक्ष ने बताया कि लखनऊ-सुलतानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के उत्तर दिशा में ग्राम बक्कास, माढ़रमऊ कला, माढरमऊ खुर्द, मस्तेमऊ, मलूकपुर ढकवा, चैरासी, चैरहिया, दुलारमऊ में 700 एकड़ भूमि और अंसल API द्वारा छोड़ी गई 1000 एकड़ भूमि पर प्राधिकरण 2 योजनाएं लांच करेगा।

Related Articles

Back to top button