उत्तर प्रदेशराज्य

 बांकेबिहारी मंदिर हादसे की जांच बढ़ रही आगे

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:वृंदावन के ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर हादसे की जांच आगे बढ़ रही है। मुख्यमंत्री द्वारा गठित की गई जांच समिति के अध्यक्ष पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह बुधवार को एक बार फिर बांकेबिहारी मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने मंदिर में जांच की और सेवायत गोस्वामियों से जानकारी एकत्रित की। जांच अधिकारी ने हादसे के कारणों को जानने का प्रयास किया, वहीं अधिकारियों की चूक के तथ्य जुटाए। मंदिर परिसर में बने कंट्रोल रूम में जाकर सीसीटीवी फुटेज भी देखे हैं। 

बुधवार को प्रशासनिक अमला के साथ पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर परिसर पहुंचे। सेवायत गोस्वामी के साथ मंदिर प्रबंधन से भी हादसे की जानकारी ली। राजभोग आरती से लगभग 20 मिनट पूर्व 11:45 बजे वृंदावन पहुंचे जांच समिति के अध्यक्ष ने दायरा बढ़ाया। उन्होंने पुन: मंदिर के प्रवेश और निकासी द्वार से सटी गलियों का गहनता से निरीक्षण किया। मंदिर के प्रवेश करने के लिए घोषित गेट नंबर दो और तीन के साथ ही निकास गेट एक और चार के अलावा आरक्षित गेट नंबर पांच का निरीक्षण किया। 

जांच के दौरान मंदिर में राजभोग आरती शुरू हो गई। सुलखान सिंह ने पहले ठाकुरजी की राजभोग आरती के दर्शन किए। मंदिर चौक में खड़े होकर आरती के बाद निकलने वाली भीड़ से हादसे का आंकलन का अध्ययन किया। निकासी गेट से लोगों के निकलने में कितना समय लगा, मंदिर के ऊपरी मंजिल पर उस गलियारे से मंदिर के चौक का बारीकी से निरीक्षण किया, जहां पर अधिकारी भीड़ का वीडियो बना रहे थे। यहां से निरीक्षण करने बाद वह मंदिर में स्थापित कंट्रोल रूम जाकर सीसीटीवी फुटेजों को खंगाला। अधिकारियों और मंदिर कर्मचारियों को बाहर कर दिया।

Related Articles

Back to top button