उत्तर प्रदेशराज्य

बाजार में बुलडोजर, मोदी-योगी राखी की धूम

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:रक्षाबंधन के त्योहार के लिए आगरा के बाजार गुलजार हो गए हैं। बाजार में तरह-तरह की राखियां मौजूद हैं, लेकिन इस बार खासतौर पर योगी-मोदी और बुलडोजर राखी का क्रेज देखा जा रहा है। राजा की मंडी बाजार में राखी विक्रेता हरीश ने बताया कि पहले जहां फिल्मी सितारों व कार्टून की राखियां पसंद आती थी, वहीं अब राजनेताओं की राखी लोगों की पहली पसंद बनी हुई हैं। इन राखियों की कीमत 20 रुपये से 50 रुपये तक है। 

बाजार में तरह-तरह की राखियां मौजूद हैं, लेकिन इस बार खासतौर पर योगी-मोदी और बुलडोजर राखी का क्रेज देखा जा रहा है। 

रक्षाबंधन की तिथि को लेकर लोगों में असमंजस है। कोई 11 तो कोई 12 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने की बात कर रहा है। आगरा के ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि इस वर्ष सावन की पूर्णिमा 12 अगस्त दिन शुक्रवार में सूर्योदय के बाद तीन घड़ी से भी अधिक रहेगी, जो कि साकल्यापादिता तिथि धर्म कृत्योपयोगी रक्षाबंधन के लिए शुभ एवं श्रेष्ठ है। 

उन्होंने बताया कि 11 अगस्त बृहस्पतिवार में चौदस प्रात: 10 बजकर 36 मिनट तक रहेगी। उसी समय भद्रा प्रारंभ हो जाएगी, जो कि रात्रि 8 बजकर 51 मिनट तक रहेगी। भद्राकाल में रक्षाबंधन वर्जित है। इसलिए रक्षाबंधन का पर्व 12 अगस्त को मनाया जाएगा। उधर, वृंदावन के ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में भी राखी का पर्व पूर्णिमा 12 अगस्त को मनाया जाएगा। 

Related Articles

Back to top button