उत्तर प्रदेशलखनऊ

4 शहरों में होंगे G-20 सम्मेलन के कार्यक्रम

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:भारत इस बार 2022-23 में होने वाले G-20 सम्मेलन की मेजबानी करेगा। इससे जुड़े कई कार्यक्रम यूपी के बड़े शहरों में भी होंगे। इसी को लेकर मंगलवार की देर शाम सीएम योगी ने उच्चस्तरीय बैठक की। अधिकारियों से इसके लिए अभी से तैयारी करने के निर्देश दिए।

बैठक में मौजूद मुख्य सचिव और अन्य अफसर।

दरअसल, यह एक ऐसा मौका होगा, जब ब्रांड यूपी से दुनिया का परिचय भी होगा। दुनिया के 20 देशों के इस शिखर सम्मेलन में यूपी भी अपना पोटेंशियल दिखा सकता है। सीएम ने इसके लिए बाकायदा कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

G-20 के मंच पर चमकेगा ब्रांड UP
प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत को दिसंबर 2022 से दिसंबर 2023 तक विश्व के बड़े राष्ट्रों के समूह जी-20 की अध्यक्षता करने का मौका मिला है। सीएम योगी ने कहा, “यह वैश्विक समारोह उत्तर प्रदेश के लिए अपार संभावनाओं से भरा होगा। यह कार्यक्रम ब्रांड यूपी को दुनिया से परिचय कराने का शानदार मंच है। हमें इस वैश्विक समारोह का लाभ लेना चाहिए।”

सीएम ने कहा, “नए भारत के नए उत्तर प्रदेश’ के पोटेंशियल से पूरी दुनिया परिचित हो, इसके लिए हमें प्रदेश की सांस्कृतिक, आध्यात्मिक, सामाजिक, आर्थिक और औद्योगिक विशेषताओं को सुव्यवस्थित रूप से प्रस्तुत करना होगा।

UP के बड़े शहरों में भी होगा कार्यक्रम
वाराणसी, लखनऊ आगरा और ग्रेटर नोएडा में अलग-अलग कार्यक्रम होना प्रस्तावित है। सीएम योगी ने कहा, “इन जिलों में ‘अतिथि देवो भव’ की भारतीय भावना के अनुरूप आयोजन को भव्य बनाने की तैयारी की जाए।”

भारतीयों ने इस योजना में रुचि दिखाई
सीएम ने कहा, “जनवरी 2023 में प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर कई देशों में रहने वाले लोग एकजुट होंगे। इस अवसर पर हमें प्रवासी भारतीयों को “उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना” से जोड़ने के प्रयास करने चाहिए। बहुत से प्रवासी भारतीयों ने इस योजना में रुचि दिखाई है।”

उन्होंने कहा, “यह योजना आमजन को विकास कार्यों में प्रत्यक्ष भागीदार बनने का सहज माध्यम है। प्रधानमंत्री के ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की संकल्पना को आगे बढ़ाते हुए हमें विभिन्न राज्यों के साथ सांस्कृतिक आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करना चाहिए।”

Related Articles

Back to top button