उत्तर प्रदेशराज्य

स्‍टार्टअप शुरू करने के लिए छात्रों को मिलेगा फंड

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :लखनऊ विश्वविद्यालय के उन छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है, जो छोटे स्तर से अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं। ऐसे छात्रों को विश्वविद्यालय पांच लाख रुपये तक फंड उपलब्ध कराएगा। इसकी शुरुआत कामर्स विभाग से होगी। स्टार्टअप के लिए किसी भी विभाग के छात्र अपने बेस्ट आइडिया एवं प्रोजेक्ट के साथ आवेदन कर सकेंगे। विभाग द्वारा तय समिति के विशेषज्ञ उसका परीक्षण करेंगे। संतुष्ट होने पर चयनित छात्र-छात्राओं को अधिकतम पांच लाख रुपये तक वार्षिक अनुदान दिया जाएगा। अप्रैल से प्रस्ताव लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

छात्रों को विश्वविद्यालय पांच लाख रुपये तक फंड उपलब्ध कराएगा। इसकी शुरुआत कामर्स विभाग से की जएगी।

वर्ष 2019 में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के तहत उच्च शिक्षा विभाग ने लविवि के कई विभागों के प्रोजेक्ट मंजूर किए थे। इसमें कामर्स विभाग को भी चुना गया था। इसके अलावा वर्ष 2018 में भाऊराव देवरस शोध पीठ मिली थी, जिसमें दो करोड़ रुपये का बजट लिया था। कोविड-19 की वजह से काम नहीं हो पाया। अब अप्रैल से स्टार्टअप को बढ़ावा देने की दिशा में काम किया जाएगा।

छात्रों को दी जाएगी ट्रेनिंग 

कामर्स विभाग के हेड प्रो. अवधेश कुमार ने बताया कि सरकार की मंशा है कि स्टार्टअप को बढ़ावा दिया जाए। इसके लिए जल्द ही इंटरप्रेरन्योर डेवलपमेंट सेल गठित की जाएगी। छात्रों से स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रस्ताव लेंगे। फिर कमेटी तय पैरामीटर पर खरे उतरने वालों का चयन करेगी। ऐसे छात्र-छात्राओं को फंड दिया जाएगा। साथ ही उनके लिए इंटरप्रेरन्योर ट्रेनिंग प्रोग्राम कराएंगे।

Related Articles

Back to top button