उत्तर प्रदेशराज्य

अब एयरपोर्ट की तरह लखनऊ जंक्शन पर भी करें खरीदारी

स्वतंत्रदेश, लखनऊ:अब एयरपोर्ट की तर्ज पर रेलवे स्टेशन पर भी यात्रा आरम्भ करने से पहले खरीदारी की जा सकेगी। लखनऊ जंक्शन से यात्रा करने वाले यात्री यहां की पहचान चिकनकारी के कपड़े भी खरीद सकेंगे। लखनऊ जंक्शन पर एक स्टेशन एक प्रोडक्ट स्कीम के तहत पहला आउटलेट खुल गया है। रेलवे ने एक हुनरमंद को यह आउटलेट आवंटित किया है। 

s लखनऊ जंक्शन पर लगे स्टाल पर हुनरमंद के ही तैयार किये गए चिकनकारी वाले लेडीज कुर्ते शार्ट कुर्ता बिक्री के लिए रखे गए हैं। 

रेल मंत्रालय ने क्षेत्रीय उत्पादों को बढ़ावा देने और हुनरमंदों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक स्टेशन एक उत्पाद योजना शुरू की है। लखनऊ में उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल का स्टेशन चारबाग है जबकि पूर्वोत्तर रेलवे का स्टेशन लखनऊ जंक्शन है। पूर्वोत्तर रेलवे ने लखनऊ की चिकनकारी को बढ़ावा देने के लिए इस उत्पाद का चयन किया है। इसी के तहत 15 दिनों के लिए लखनऊ जंक्शन पर चिकनकारी का एक स्टाल खुला है। लखनऊ जंक्शन में यात्रा आरम्भ करते समय एक हिस्से में चिकन का स्टाल आवंटित किया गया है। इस स्टेशन से शताब्दी एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, पुष्पक एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें रवाना होती हैं।

अधिक दाम की वसूली रोकने के लिए रेलवे ने फिक्स प्राइज का नियम लागू किया है। हर उत्पाद पर 30 प्रतिशत की छूट की भी व्यवस्था की गई है। इस स्टाल पर हुनरमंद के ही तैयार किये गए चिकनकारी वाले लेडीज कुर्ते, शार्ट कुर्ता बिक्री के लिए रखे गए हैं। जिसकी कीमत 350 से 950 रुपए के बीच रखी गई है। यात्री के पास पैसा न होने पर भी चिंता की जरूरत नहीं। यात्री यहां स्कैन करके भी अपना भुगतान कर सकते हैं। डीआरएम डॉक्टर मोनिका अग्निहोत्री के प्रयासों से शुरू हुई इस योजना को अब कई और स्टेशनों पर भी लागू करने की तैयारी है। वहीं चारबाग स्टेशन पर भी जल्द ही एक स्टेशन एक उत्पाद का स्टाल खुलेगा।

Related Articles

Back to top button