उत्तर प्रदेशराज्य

काशी-अयोध्या-संगम सर्किट हाउसफुल

स्वतंत्रदेश ,लखनऊअयोध्या के श्रीराम मंदिर में रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के साथ ही धार्मिक पर्यटन बूम पर है। काशी-अयोध्या-प्रयागराज सर्किट के बीच एक लाख से अधिक तीर्थ यात्रियों के समूह ने बुकिंग करा ली है। फरवरी और मार्च के लिए भी एडवांस बुकिंग चल रही है। हाल यह है कि टूर ऑपरेटर अब बुकिंग लेने से मना कर रहे हैं। टूर ऑपरेटरों के मुताबिक गोवा, आगरा और जयपुर से ज्यादा काशी-अयोध्या-संगम सर्किट के लिए बुकिंग हुई है। नए वर्ष से ही धार्मिक स्थलों में अयोध्या सबसे ऊपर है।

टूर ऑपरेटरों के अनुसार काशी-अयोध्या-प्रयागराज टूरिस्ट सर्किट के लिए दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, कोलकाता, पटना, बिहार, एमपी और राजस्थान से बुकिंगमिल रही है। 22 जनवरी के बाद से इस सर्किट पर अधिक दबाव होगा। शहर में 20 से 25 बड़े टूर ऑपरेटरों के यहां हर दिन 50 से 60 बुकिंग आ रही है।

फरवरी और मार्च के लिए एक लाख से अधिक समूह ने काशी-अयोध्या-प्रयागराज की बुकिंग कराई है। एक अनुमान के मुताबिक एक लाख के समूह में ढाई से तीन लाख श्रद्धालु शामिल हैं। टूर पैकेज में तीर्थयात्रियों के ठहरने, ट्रांसपोर्ट और खानपान की पूरी व्यवस्था शामिल है।वाराणसी टूरिज्म गिल्ड के संयुक्त सचिव सुधांशु सक्सेना ने बताया कि अयोध्या सर्किट की बुकिंग फुल चल रही है। काशी से अयोध्या फिर प्रयागराज जाने वालों की संख्या सबसे अधिक है। देश के विभिन्न राज्यों से अच्छी बुकिंग आ रही है। अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अयोध्या स्टेशन, सात से अधिक वंदे भारत समेत अन्य ट्रेनें, अच्छी कनेक्टिविटी और परिवहन होने के कारण तीर्थयात्रियों की पहुंच सुलभ और सरल हो गई है। इस सर्किट पर एक लाख से अधिक बुकिंग काशी से हो चुकी है।

Related Articles

Back to top button