उत्तर प्रदेशराज्य

आजादी का अमृत महोत्सव

स्वतंत्रदेश, लखनऊ:आजादी के अमृत महोत्सव देश भर में गरिमा मय रूप से मनाया जा रहा है। आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर मथुरा में भी विभिन्न कार्यक्रम किए जाएंगे। 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम का किया जाएगा। इसके लिए 3 लाख 90 हजार झंडे लगाए जाएंगे।

11 अगस्त से 17 अगस्त 2022 के बीच हर घर तिरंगा फहराया जाएगा
स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी अमृत महोत्सव कार्यक्रम देश भर में गरिमामय रूप से मनाया जाएगा। आजादी अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के अंतर्गत 11 अगस्त से 17 अगस्त 2022 के मध्य हर घर तिरंगा कार्यक्रम होगा। प्रत्येक नागरिक अपने घर और प्रतिष्ठानों में पूरे सम्मान के साथ झंडा फहराएगा।

मथुरा में 3 लाख 90 हजार तिरंगा झंडा हो रहे हैं तैयार

ग्राम पंचायत स्तर पर जागरूकता सत्र होंगे
डीएम नवनीत सिंह चहल ने बताया, “हर घर तिरंगा कार्यक्रम हर सरकारी अधिकारी और कर्मचारी, शिक्षक, सार्वजनिक क्षेत्रों के उपक्रम, स्वयं सहायता समूहों और विभिन्न नागरिक संगठनों आदि के सहयोग से चलेगा। वाणिज्यिक और व्यवसायिक समूहों और संगठनों की सहभागिता के साथ ही तिरंगा बनवाने में उनके सहयोग की अपेक्षा की जाएगी।”

ग्राम पंचायत स्तर पर संबंधित विभाग द्वारा जागरूकता सत्र का करके ग्राम प्रधानों को शत-प्रतिशत घरों, दुकानों, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों और नलकूपों इत्यादि पर झंडा फहराने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

राशन की दुकान स्कूल ,कॉलेजों को बनाया जाएगा झंडा वितरण केंद्र
जिले के सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में झंडा वितरण बिक्री के लिए केंद्रों को चिह्नित कर जिले के समस्त सरकारी राशन की दुकानों, सभी स्कूल, कॉलेज और आंगनबाड़ी केंद्रों को झंडा वितरण और बिक्री केंद्र के रूप में प्रयोग किया जाएगा। हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सुनियोजित रूप से संपन्न कराने के लिए जिला स्तर से पंचायत स्तर तक विभिन्न स्तरों पर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

जनपद में समस्त सरकारी, सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों, शैक्षणिक संस्थानों, व्यवसायिक और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, गैर सरकारी संगठनों, रेस्टोरेंट, टोल प्लाजा, पुलिस थाना, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स इत्यादि को इस कार्यक्रम में अनिवार्य रूप से झंडे फहराए जाने के लिए निर्देशित किया गया है। सभी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में अभिभावक शिक्षक मीटिंग के माध्यम से कार्यक्रम के संबंध में छात्र-छात्राएं और आम जनता को बताते हुए जागरूक किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button