उत्तर प्रदेशराज्य

 झमाझम बारिश का अलर्ट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूपी में शुक्रवार को लखनऊ, कानपुर बनारस समेत पश्चिम और पूर्वांचल में मामूली बरसात हुई। बीते 24 घंटे में प्रदेश में 10.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। मानसून शुरू होने से अब तक 108.7 मिमी बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार को लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज, कानपुर, उन्नाव समेत 16 शहरों में रुक-रुक बारिश हो सकती है।

ये तस्वीर लखनऊ के पॉलिटेक्निक चौराहे के पास की है। यहां सुबह बारिश हुई।

शनिवार सुबह लखनऊ में बारिश हुई। लखनऊ में लगातार चौथे दिन बारिश होने से तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि राजधानी में पूरे दिन रुक-रुक कर गरज-चमक के साथ अच्छी बारिश होती रहेगी। आज का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

बीते 24 घंटे में 10.2 मिलीमीटर बरसात
यूपी में मानसून सक्रिय होने के बाद से अनुमान के हिसाब से 58% कम बरसात हुई है। फिलहाल बीते 24 घंटे में 10.2 मिलीमीटर बारिश की हुई जिसमें पूर्वी उत्तर प्रदेश में 12.9 मिलीमीटर और पश्चिम प्रदेश पर 6.4 मिलीमीटर बारिश हुई है। इटावा जिले में 60.3 मिलीमीटर रिकॉर्ड प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश हुई।

अगले 24 घंटे में झमाझम बारिश के आसार
लखनऊ के आंचलिक मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, अगले 24 घंटे में पूरे यूपी में झमाझम बारिश होने के आसार हैं। उन्होंने बताया कि, मानसून एक्टिव मोड में है। फिलाहल 2 दिन तक ऐसे ही मौसम रहने की संभावना है। तापमान में उतर-चढाव होता रहेगा। कुछ इलाकों में छिटपुट तो कहीं गरज-चमक के साथ तेज बरसात की आशंका है।

Related Articles

Back to top button