उत्तर प्रदेशराज्य

13 एक्सप्रेस-वे वाला देश का पहला राज्य

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:16 जुलाई से बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर सफर शुरू हो जाएगा। यह एक्सप्रेस-वे चित्रकूट से दिल्ली तक 296 किलोमीटर की दूरी को कवर करेगा। इसका उद्घाटन 16 जुलाई को पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे। इसी के साथ ही यूपी 6 एक्सप्रेस-वे वाला राज्य बन जाएगा।

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण में कुल 4 रेलवे ओवर ब्रिज, 14 लंबे पुल, 6 टोल प्लाजा, 7 रैम्प प्लाजा, 266 छोटे पुल, 18 फ्लाई ओवर बनाए गए हैं।

सरकार का दावा है कि आने वाले समय में दुनिया के कई देशों से ज्यादा एक्सप्रेस-वे कनेक्टिविटी यूपी में होगी। प्रदेश 13 एक्सप्रेस-वे वाला देश का पहला राज्य बना है। 3 हजार 2 सौ किमी के कुल 13 एक्सप्रेस-वे में से 7 पर काम चल रहा है।दशकों से पिछड़ा बुंदेलखंड अब सीधे दिल्ली से जुड़ने वाला है। डीएनडी फ्लाईवे नौ किमी, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे 24 किमी, यमुना एक्सप्रेस-वे 165 किमी, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे 135 किमी और यूपी 296 किमी कुल 630 किमी की यात्रा दिल्ली से चित्रकूट तक तेज गति से की जा सकेगी।बुंदलेखंड एक्सप्रेस-वे लोगों को दिल्ली सहित अन्य राज्यों से भी जोड़ेगा। इससे चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा आदि जिलों के लोगों को फायदा होगा। बुंदेलखंड के सीधा दिल्ली से जुड़ने का लाभ लोगों को मिलेगा और पिछड़ेपन के दाग से बुंदेलखंड मुक्त हो सकेगा।

Related Articles

Back to top button