उत्तर प्रदेशराज्य

अब बिजली विभाग के नाम पर साइबर ठगी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:कहीं आपके पास भी बिजली कनेक्शन काटने को लेकर कोई मैसेज तो नहीं आया है…? अगर आया है तो अलर्ट हो जाइए। ये मैसेज बिजली विभाग नहीं साइबर ठगों की ओर से भेजा जा रहा है। कानपुर के किदवई नगर में साइबर ठगों ने एक युवक को बिजली बिल जमा न होने और कनेक्शन काटने का मैसेज भेजा। इसके बाद केस्को अफसर बनकर बात की और खाते की जानकारी जुटाकर 60 हजार रुपए उड़ा दिया। साइबर सेल ने रुपए वापस कराने के साथ ही लोगों को अलर्ट जारी किया है।

साइबर ठगों का प्रतीकात्मक फोटो।

साइबर ठग केस्को अफसर बनकर कर रहे हैं बात

डीसीपी क्राइम सलमान ताज पाटिल ने बताया कि 13 जून को किदवई नगर निवासी रौनक जैन ने साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई थी। उन्होंने बताया कि उसके पास एक मैसेज आया की आपका बिजली का बिल बकाया है। आपका बिजली का कनेक्शन कुछ ही देर में पहुंचकर टीम काट देगी। दिए गए नंबर पर संबंधित केस्को के अफसर से बात कर लें। फोन करने पर बिजली विभाग के अफसर बनकर बोल रहे ठग ने पहले तो मुझसे मेरी सारी जानकारी हासिल कर ली। इसके बाद ऑन लाइन 2 रुपए का पेमेंट करने को कहा। इसके बाद झांसे में लेकर 60 हजार रुपए खाते से उड़ा दिया। रौनक ने फौरन इसकी शिकायत साइबर सेल में दर्ज कराई। इसके बाद साइबर सेल ने मामले का संज्ञान लेते हुए 60 हजार रुपए वापस कराए।

इस तरह वापस आई ठगी की रकम

डीसीपी क्राइम ने बताया कि समय रहते अगर कोई शिकायत करता है तो उसके रुपए वापस आने की संभावना बढ़ जाती है। ठीक इसी तरह रौनक ने भी फौरन साइबर सेल में ठगी की शिकायत दर्ज कराई। साइबर सेल ने फौरन साइबर ठग का खात फ्रीज करा दिया। 

Related Articles

Back to top button