उत्तर प्रदेशराज्य

 चंद रोज में खत्म होगा लाखों परीक्षार्थियों का इंतजार

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा का आयोजन करने वाला उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड करीब 48 लाख छात्र-छात्राओं का इंतजार जल्द ही पूरा करेगा। यूपी बोर्ड की हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट की 2022 की परीक्षा का परिणाम 11 या 12 जून को जारी किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश बोर्ड के शीर्ष अधिकारियों ने परिणाम जारी करने की तैयारी कर ली है। परिणाम यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही सरकार की वेबसाइट पर भी जारी होगा। यूपी बोर्ड ने इस संबंध में प्रस्ताव माध्यमिक शिक्षा विभाग को भेज दिया है।

शीघ्र जारी किया जाएगा यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 का परिणाम

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद पेपर आउट होने के कारण पुर्नपरीक्षा कराने के बाद भी रिकार्ड समय में परिणाम जारी कर देगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड 11 तथा 12 जून को लाखों परीक्षार्थियों का परिणाम जारी कर देगा। यूपी बोर्ड की वर्ष 2021-22 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा में 47,75,749 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इस परीक्षा का आयोजन यूपी बोर्ड ने 24 मार्च से 13 अप्रैल तक कराया था। जिस पर क्लिक करके और अपना रोल भरकर सबमिट करके स्टूडेंट्स अपना 10वीं या 12वीं परीक्षा परिणाम देख सकेंगे। इस बीच छात्र परिणामों के लेकर आधिकारिक जानकारी के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, upmsp.edu.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

प्रायोगिक परीक्षा के साथ ही उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के कारण भी प्रभावित हुआ। इसी कारण लिखित परीक्षा के बाद प्रायोगिक परीक्षा करानी पड़ी। प्रायोगिक परीक्षा और उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की तिथियां भी टकरा गईं, जिसके चलते दोनों कार्य साथ-साथ चलते रहे। बीते वर्ष कोरोना संक्रमण की वजह से परीक्षाएं नहीं कराई गई थी। इस दौरान उपाय करके परीक्षार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया था।

Related Articles

Back to top button