उत्तर प्रदेशराज्य

विद्यालयों में जल्द दिखेगा बदलाव

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूपी बोर्ड के तहत संचालित राजकीय इंटर कालेजों में जल्द ही बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। विद्यालय के शिक्षक हों य छात्र सबको अपग्रेड करने की दिशा में कदम बढ़ाया गया है। इसी क्रम में शुरुआत राजकीय इंटर कालेजों के शिक्षकों व विद्यार्थियों की ईमेल आइडी बनाई तैयार की जाएगी। ताकि शिक्षक व विद्यार्थियों हर समय आपस में संवाद स्थापित करते हुए जुड़े रहें। जिला विद्यालय निरीक्षक डा अमरकांत सिंह ने बताया कि इसके लिए विद्यालयों को दिशा निर्देश पहले ही जारी किए जा चुके हैं। फालोअप किया जा रहा है, ताकि ग्रीष्मावकाश के बाद जब स्कूल खुले तो यह प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

माध्यमिक शिक्षा के तहत संचालित विद्यालय अब किसी मायने में निजी विद्यालयों से पीछे नहीं रहेंगे इसके लिए राजकीय कालेजों में होमवर्क तेज कर दिया गया है। 

राजकीय इंटर कालेजों में शिक्षकों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के मकसद से कालेजों में बायोमेट्रिक सिस्टम लगाया जाएगा। इससे न सिर्फ शिक्षकों की बल्कि कर्मचारियों की भी उपस्थित सुनिश्चित होगी। विद्यालयों में समय से शिक्षकों व कर्मचारियों का आना व जाना सुनिश्चित करने की सरकार की मंशा को ध्यान में रखते हुए विभाग की ओर से बायोमेट्रिक सिस्टम लगाए जाने का काम जोर शाेर पर है। विभाग की ओर से किया गया है, ग्रीष्मावकाश के समाप्त होने से पहले सभी राजकीय इंटर कालेजों में बायोमेट्रिक्स सिस्टम इंस्टाल कर लिया जाएगा।

एक नजर आंकड़ों पर

  • कुल विद्यार्थियों की संख्या: 196211
  • इतने विद्यार्थियों की बन चुकी ई मेल आइडी: 122191
  • कुल स्कूलों की संख्या 758
  • कुल इन स्कूलों में बन चुकी है ई मेल आइडी 350
  • इतने स्कूलों में नहीं बनी ई मेल आइडी 208

Related Articles

Back to top button