उत्तर प्रदेशराज्य

हर थाने में होगा साइबर हेल्प डेस्क

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूपी में महिला सुरक्षा की तरह अब साइबर सिक्योरिटी के लिए सरकार चक्रव्यूह तैयार कर रही है। शासन ने सभी थानों में महिला की तरह साइबर हेल्प डेस्क बनाने का निर्देश दिया है। साइबर थानों में तैनात पुलिसवालों को फॉरेंसिक की ट्रेनिंग दी जा रही है। मुख्यालय पर एक एडवाइजर की नियुक्ति होगी जो साइबर क्राइम के नए-नए तरीकों के बारे में पुलिस को सुझाव देगा।

एडवाइजर की होगी नियुक्ति

साइबर सिक्योरिटी को लेकर हाईकोर्ट ने डीजीपी से रिपोर्ट तलब की है। कोर्ट ने पूछा है कि ऐसे क्राइम से निपटने के लिए पुलिस के पास क्या इंतजाम हैं। कोर्ट की नाराजगी के बाद शासन ने साइबर सुरक्षा को पुख्ता करने की दिशा में कई अहम कदम उठाए हैं। एसपी साइबर क्राइम त्रिवेणी सिंह के मुताबिक साइबर ठगों से निपटने के लिए पुलिसकर्मियों को अपडेट किया जा रहा है। 18 मंडलों में स्थापित साइबर थानों में तैनात 400 पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दिलाई जा रही है।

साइबर ठगी की सूचना देने के लिए साइबर हेल्पलाइन नम्बर 1930 में आने वाली सूचनाओं को वरीयता दी जा रही है। इसके लिए 60 लोगों की टीम 24 घंटे ड्यूटी पर रहते है, जो वरीयता पर शिकायतों को सुन कर तत्काल बैंकों से बात करके खातों से निकली रकम को होल्ड कराते हैं।

Related Articles

Back to top button