उत्तर प्रदेशराज्य

 भारत और पाकिस्तान की द्विपक्षीय बैठक

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:सिंधु जल संधि पर सोमवार को पाकिस्तान और भारत के बीच 118वीं द्विपक्षीय बैठक होनी है। इसके लिए सोमवार को वाघा बार्डर के जरिए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा नियुक्त पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल नई दिल्ली पहुंचने वाली है। इस बैठक के दौरान दोनों पक्षों में सिंधु जल समझौते के तहत प्रमुख परियोजनाओं पर चर्चा होगी। इसमें हाइड्रोपावर यानी पनबिजली परियोजनाओं को भी शामिल किया गया है।

Indus Water Treaty सिंधु जल संधि पर भारत और पाकिस्तान की 118वीं द्विपक्षीय बैठक आज
 भारत और पाकिस्तान के बीच सिंधु जल समझौते के तहत 1000 मेगावाट पकाल दुल भारत द्वारा बनाई जा रही 48 मेगावाट लोअर कालनाई और 624 मेगावाट किरु हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट पर भी चर्चा हो सकती है।

दोनों पक्ष बाढ़ की अग्रिम सूचना और सिंधु जल के स्थायी आयोग की सालाना रिपोर्ट पर भी चर्चा करेंगे। भारत और पाकिस्तान के बीच सिंधु जल समझौते के तहत 1,000 मेगावाट पकाल दुल भारत द्वारा बनाई जा रही 48 मेगावाट लोअर कालनाई और 624 मेगावाट किरु हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट पर भी चर्चा हो सकती है।

बता दें कि पकाल दुल सिंधु जल संधि के आर्टिकल 9 के तहत आता है। वहीं कालनाई और किरु परियोजनाएं भार द्वारा बनाई गई हैं। पाकिस्तान के सिंधु जल आयुक्त सैयद मेहर अली शाह ने कहा, ‘पीसीआईडब्ल्यू स्तर पर यह 118वीं द्विपक्षीय बैठक होगी। इससे पहले, दोनों देशों ने 2-4 मार्च, 2022 को इस्लामाबाद में तीन दिवसीय वार्ता की थी।’

Related Articles

Back to top button