उत्तर प्रदेशराज्य

क्या जयंत चौधरी को राज्यसभा भेजेगी सपा?

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:सपा ने राष्ट्रीय लोकदल के नेता जंयत चौधरी को गठबंधन की ओर से राज्यसभा भेजने की घोषणा कर दी है। इससे पहले सपा ने राज्यसभा के लिए कपिल सिब्बल और जावेद अली के नाम का ऐलान किया था। यूपी कोटे से राज्यसभा की 11 सीट खाली हो रही हैं। इसमें 3 सीट पर सपा गठबंधन की जीत पक्की है। जबकि 7 सीटों पर बीजेपी का पलड़ा भारी है। 1 सीट पर कांटे की टक्कर होगी।

 2024 साथ लड़ने का दिया संदेश

अभी तक चर्चा थी कि कपिल सिब्बल के साथ जावेद अली और डिंपल यादव को राज्यसभा भेजने की तैयारी थी। अब जयंत चौधरी का नाम आगे आ गया है। ऐसे में यह तो तय है कि डिंपल यादव को राज्यसभा नहीं भेजा जाएगा। यानी अखिलेश ने पत्नी का टिकट काटकर जयंत को आगे किया है।

प्रदेश में सपा ने 111, रालोद ने 8 और सुहैल देव भारतीय समाजवादी पार्टी ने 6 सीटें जीती हैं। गठबंधन की कुल 125 सीटों के जरिए सबसे बड़ा विपक्षी दल है। प्रदेश में राज्यसभा की 31 सीटें हैं।

जाट वोट पाने में हुए कामयाब
जाट और मुस्लिम रालोद का कोर वोट हुआ करते थे। इस चुनाव में एक बार फिर से जयंत यह वोट पाने में कामयाब हुए हैं। सपा 2024 के चुनाव में इसको लेकर कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है। ऐसे में जयंत को राज्यसभा भेज कर पार्टी बड़ा संदेश देना चाहती है।

Related Articles

Back to top button