उत्तर प्रदेशराज्य

रेलवे ने करोड़ रुपए जुर्माना वसूला

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर रेलवे ने बिना टिकट यात्रा करने वालों से सात दिन के भीतर एक करोड़ 99 लाख 23 हजार 638 रुपये जुर्माना वसूला है। लखनऊ मंडल के रेल प्रबंधक सुरेश कुमार सपरा ने बताया कि बिना टिकट यात्रा करने वालों स्टेशन से ट्रेन तक खाने पीने के सामान बेचने वाले वेंडर्स के खिलाफ दस दिवसीय अभियान चलाया जा रहा है।

वेंडरो के मेडिकल कार्ड व प्रपत्रों की चेकिंग
वेंडरो के मेडिकल कार्ड व प्रपत्रों की चेकिंग

DRM सुरेश कुमार सपरा ने बताया कि 17 मई से 10 दिवसीय अभियान शुरू किया गया है। जिसके अंतर्गत 23 मई तक मंडल पर कुल 6 अनाधिकृत वेंडरो को पकड़कर तीन से एक-एक लाख रुपए जुर्माना लिया गया और 3 को RPF के हवाले किया गया। इस अभियान के तहत निर्धारित मूल्य से अधिक वसूलना, नो बिल नो पेमेंट और वेंडरो के मेडिकल कार्ड व प्रपत्रों की चेकिंग जैसे महत्वपूर्ण बिन्दुओ को ध्यान में रखते हुए इस अभियान को चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लखनऊ स्टेशन पर औचक निरीक्षण के दौरान 3 वेंडरो को पकड़ा गया जो निर्धारित मूल्य से ज्यादा कीमत पर सामान बेच रहे थे। ओवरचार्जिंग के लिए इनसे भी एक-एक लाख रुपये जुर्माना वसूला गया। वाराणसी स्टेशन पर ओवरचार्जिंग के लिए एक वेंडर पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

DRM ने बताया कि लखनऊ और वाराणसी में बिना टिकट ट्रेन में सफर करने वालों के खिलाफ भी अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में 17 मई से अबतक 27,489 बिना टिकट यात्री पकड़े गए। इनसे 1,99,23,638 रुपए जुर्माना वसूला गया है। 

Related Articles

Back to top button