उत्तर प्रदेशराज्य

ग्रेटर नोएडा मेट्रो कारिडोर परियोजना को म‍िलेगी रफ्तार

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ  :नोएडा सेक्टर-71 से ग्रेटर नोएडा नालेज पार्क-5 तक प्रस्तावित मेट्रो कारिडोर परियोजना को अब रफ्तार मिल सकती है। औद्योगिक विकास मंत्री नंदगोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने संशोधित डीपीआर को अपनी सहमति दे दी।

ग्रेटर नोएडा मेट्रो कारिडोर परियोजना के तहत 14.95 किमी के बीच बनेंगे नौ स्टेशन
मेट्रो कारिडोर परियोजना के तहत नोएडा सेक्टर-71 से ग्रेटर नोएडा नालेज पार्क-5 तक 14.95 किलोमीटर के बीच नौ स्टेशन बनने हैं। 

इसके साथ ही स्वीकृति के लिए इसे केंद्र सरकार को भेज दिया गया है। वहां से हरी झंडी मिलते ही मेट्रो का काम शुरू हो जाएगा, जिस पर करीब 2682 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। नोएडा से ग्रेटर नोएडा पश्चिम को मेट्रो से जोडऩे की योजना तैयार की गई।

नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन की ओर से सेक्टर-71 से नालेज पार्क-5 तक प्रस्तावित मेट्रो की विस्तृत कार्ययोजना (डीपीआर) शासन को भेजी। इसे पहले ही स्वीकृति दे दी गई थी, लेकिन कुछ तकनीकी दिक्कतों की वजह से संशोधित डीपीआर तैयार की गई। इस पर मंत्री नंदी ने अपनी सहमति दे दी है।

कारिडोर की लंबाई 14.958 किलोमीटर है और इसमें नौ स्टेशन प्रस्तावित हैं। पहले चरण का काम तीन वर्ष में पूरा किए जाने का लक्ष्य है। विभाग का आकलन है कि इससे यहां रहने वाली करीब दस लाख आबादी को मेट्रो की सुविधा मिल जाएगी।

Related Articles

Back to top button