उत्तर प्रदेशराज्य

गर्मी पर भारी ताज की दीवानगी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:भीषण गर्मी के बावजूद ताजमहल के दीदार की दीवानगी कम नहीं हुई है। रविवार को 21,530 सैलानियों ने ताज का दीदार किया। अधिकांश सैलानी ताजमहल में सुबह और शाम को ही पहुंच रहे हैं। दोपहर को ताज पहुंचने वाले सैलानी गर्मी से बचने को पार्कों और मुख्य गुंबद में समय बिताते हैं। आगरा किले पर करीब चार हजार सैलानी पहुंचे।

र 41 हजार से अधिक सैलानियों ने किया दीदार


   
ताजमहल की दीवानगी गर्मी पर भारी पड़ रही है। शनिवार को जहां 20 हजार से ज्यादा सैलानी पहुंचे थे तो वहीं रविवार को भी सुबह से ही टिकट खिड़कियों पर भीड़ लगी रही। सूर्योदय के साथ ही पर्यटक ताज के दीदार करने पहुंच रहे हैं। दोपहर 12 बजे के बाद ताज परिसर में पर्यटकों की संख्या घट जाती है। शाम चार बजे के बाद पर्यटकों की आमद फिर से शुरू होती है, जोकि सूर्यास्त तक बनी रहती है। 

देसी, विदेशी सैलानियों के लिए टिकट विंडो खुलने से भी पर्यटकों ने राहत की सांस ली है। टूरिस्ट गाइड आफताब ने बताया कि विदेशी पर्यटकों के लिए खिड़की खुलने से राहत मिली है। एएसआई के अधिकारियों ने बताया कि 20935 भारतीय और 595 विदेशी सैलानियों ने ताज का भ्रमण किया। उधर, आगरा किले पर रविवार को करीब चार हजार सैलानियों ने भ्रमण किया।

Related Articles

Back to top button