उत्तर प्रदेशराज्य

उत्‍तर प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को शुद्ध हवा

 स्वतंत्रदेश, लखनऊ:उत्तर प्रदेश क्लीन एयर मैनेजमेंट प्लान को समय से पूरा करने का आश्वासन देते हुए मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से प्रदेश सरकार पूरी संवेदनशीलता के साथ वायु, जल और भूमि प्रदूषण को रोकने के लिए काम कर रही है।

उत्‍तर प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को शुद्ध हवा जल और भूमि उपलब्ध कराने के ल‍िए सरकार ने क्लीन एयर मैनेजमेंट प्लान तैयार क‍िया है। 

अब विश्व बैंक और प्रदेश सरकार के संबंधित अधिकारी मिलकर ऐसा प्लान बनाएं, जिससे उत्तर प्रदेश को अन्य प्रदेशों के लिए माडल के रूप में तैयार किया जा सके। मुख्य सचिव ने गुरुवार को लोकभवन स्थित कार्यालय सभागार में विश्व बैंक के प्रतिनिधिमंडल के साथ उत्तर प्रदेश क्लीन एयर मैनेजमेंट प्लान को लेकर बैठक की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार प्रत्येक नागरिक को शुद्ध हवा, जल और भूमि उपलब्ध कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। अक्षय ऊर्जा का प्रसार करना, इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना और लाखों घरों में एलपीजी गैस की आपूर्ति इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

मुख्य सचिव ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि उत्तर प्रदेश एकमात्र ऐसा राज्य है, जो स्टेट क्लीन एयरशेड प्लान को लागू करने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। विश्व बैंक की टीम को आश्वस्त किया कि प्रदेश के सभी संबंधित अधिकारी पर्यावरण की शुद्धता से जुड़े इस प्रोजेक्ट को समय से पूरा करने के लिए हरसंभव मदद करेंगे। 

Related Articles

Back to top button