उत्तर प्रदेशराज्य

क्या 29 फरवरी के बाद बंद हो जाएगा Paytm? इन सर्विसेस पर नहीं पड़ेगा कोई असर

स्वतंत्रदेश,लखनऊभारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर कार्रवाई की। इस कार्रवाई के बाद लोग काफी कंफ्यूज हो गए हैं। दरअसल, लोगों को लग रहा है कि पेटीएम (Paytm) ऐप भी बंद हो रहा है। जबकि, ऐसा नहीं है। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को बैन किया है। इस आर्टिकल में पेटीएम की सर्विस को लेकर जो कंफ्यूजन हो रहा है उसे दूर करते हैं। चलिए, जानते हैं कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम पर कौन-सी सर्विस बंद हो जाएगी और आप कौन-सी सर्विस का लाभ उठा पाएंगे।

  • अगर आपका भी पेटीएम पेमेंट्स बैंक में अकाउंट है तो आप 29 फरवरी के बाद उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। हालांकि, आरबीआई ने 15 मार्च तक के लिए यूजर्स को समय दिया है। इसका मतलब है कि यूजर्स 15 मार्च तक इसके अकाउंट से पैसे विड्रॉ कर सकते हैं।
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अलावा 29 फरवरी के बाद यूजर्स पेटीएम वॉलेट (Paytm Wallet) का भी इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अगदर आप फास्टैग (Fastag) के लिए पेटीएम फास्टैग (Paytm Fastag) का इस्तेमाल करते हैं तो यह सर्विस भी 29 फरवरी के बाद बंद हो जाएगी यानी कि आप उसे रिचार्ज नहीं कर सकते हैं।
  • 29 फरवरी के बाद आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जरिये गिफ्ट कार्ड, पेटीएम वॉलेट रिचार्ज या फिर कोई और सर्विस का लाभ नहीं उठा सकते हैं।ऐसे में यह सवाल है कि 29 फरवरी के बाद लोगों को कौन-सी सर्विस मिलती रहेगी। बता दें कि 29 फरवरी के बाद भी आप पेटीएम के जरिये यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) कर सकते हैं।यूपीआई पेमेंट पर किसी भी तरह का कोई असर नहीं पड़ेगा। इसके अलावा आप मोबाइल रिचार्ज भी कर सकते हैं। हालांकि, इन सर्विस के लिए आपको बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करना होगा।क्या पेटीएम का एनसीएमएस कार्ड बंद हो जाएगा?सोशल मीडिया पर पेटीएम को लेकर कई बातें कही जा रही है। इनमें से एक थी कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम का NCMC कार्ड बंद हो जाएगा। इसको लेकर पेटीएम ने एक्स पर पोस्ट किया कि यह एक अफवाह है। 29 फरवरी के बाद भी ग्राहक NCMC कार्ड की सुविधा का फायदा उठा सकते हैं।Paytm NCMC Card) Paytm Wallet & Transit Card एक multipurpose कार्ड है। इसका इस्तेमाल शॉपिंग, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, ऑयल व गैस भरवाने जैसे कई और सुविधा के लिए किया जाता है। इस कार्ड को “One Nation, One Card” के तहत बनाया गया है।

Related Articles

Back to top button