उत्तर प्रदेशराज्य

20 प्रतिशत अधिक राजस्व बढ़ाना प्राथमिकता

स्वतंत्रदेश, लखनऊ:आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने कहा क‍ि सरकार की प्रभावी नीतियों के कारण पिछले पांच वर्षों में आबकारी विभाग ने उल्लेखनीय राजस्व हासिल क‍िया है। अब विभाग को लक्ष्य से 20 प्रतिशत अधिक राजस्व संग्रह पर बल देना चाहिए, ताकि प्रदेश के विकास कार्यों को और तीव्र गति मिल सके। अधिक राजस्व प्राप्त करना हमारी प्राथमिकता है और शराब दुकानों की नियमित चेकिंग कराई जाए ,न‍ितिन अग्रवाल ने गन्ना संस्थान में गुरुवार को आबकारी विभाग की पहली समीक्षा बैठक में विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि विभागीय समीक्षा करके जिलास्तर पर कार्ययोजना बनाएं। उन्होंने कहा कि विभाग जीरो टालरेंस की नीति पर कार्य कर रहा है। जिलों में तैनात अधिकारी नियमों का पालन करते हुए कार्य करें, कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने कहा कि प्रवर्तन के कार्य को और कारगर बनाएं ताकि अवैध शराब के उत्पादन पर पूरी तरह से अंकुश लगाते हुए दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जा सके।

यूपी में व‍िकास कार्यों को गत‍ि देने के ल‍िए आबकारी विभाग ने पांच वर्षों में 20 प्रतिशत अधिक राजस्व बढ़ाने का लक्ष्‍य तय क‍िया है।

उन्होंने पड़ोसी राज्यों से बिना सीमा शुल्क दिए आ रही शराब के व्यापार पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने का निर्देश दिया। अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर. भूसरेड्डी ने कहा कि विभागीय अधिकारी टीम के रूप में सक्रिय होकर कार्य करें।

Related Articles

Back to top button