उत्तर प्रदेशराज्य

निजी अस्पताल में लिवर ट्रांसप्लांट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:लखनऊ के निजी अस्पताल मेदांता में पहली बार लिवर ट्रांसप्लांट किया गया। हाल ही में अस्पताल में दो मरीजों का सफल लिवर ट्रांसप्लांट हुआ। ट्रांसप्लांट करने वाले चिकित्सकों ने बताया कि फरवरी में दोनों के लिवर ट्रांसप्लांट किए गए, उसके बाद से दोनों ही मरीज स्वस्थ हैं और आने वाले दो दिनों में उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी।

लखनऊ के निजी अस्पताल मेदांता में पहली बार हुए लिवर ट्रांसप्लांट के बारे में जानकारी देते चिकित्सक।

हेपेटोबिलरी साइंसेज के निदेशक डॉ.अभय वर्मा ने बताया कि एक मरीज अयोध्या का है। वहीं, दूसरा लखनऊ जिले का मूल निवासी है। दोनों ही मरीजों के लिवर का 80 फीसदी भाग खराब हो गया था। दोनों ही मरीजों को लिवर में सूजन, पानी भरने की समस्या, उल्टी की शिकायत थी। यही कारण है कि लिवर ट्रांसप्लांट की दिशा में कदम बढ़ाया गया।

8-9 घंटे में हुआ ट्रांसप्लांट

सर्जन डॉ. रोहन चौधरी ने बताया कि अयोध्या के मरीज देशराज और लखनऊ के मरीज सौरभ मिश्रा दोनों के ही इलाज में करीब 21-21 लाख रुपए का खर्च आया। दोनों के ही लिए लिवर की बीमारी बढ़ने पर लिवर ट्रांसप्लांट ही आखिरी विकल्प था। राहत की बात रही कि अब दोनों मरीज स्वास्थ्य हैं। डॉ. एएस सोइन ने बताया कि लिवर ट्रांसप्लांट में करीब आठ से नौ घंटे का समय लगा। वहीं, डोनर के ऑपरेशन में भी करीब 6 घंटे लगे।

इस टीम ने किया लिवर ट्रांसप्लांट

लिवर ट्रांसप्लांट करने वाली टीम में डॉ. एएस सोइन, डॉ. अमित रस्तोगी, डॉ. प्रशांत भंगुई, डॉ. रोहन चौधरी, हेपेटोबिलरी साइंसेज के निदेशक डॉ. अभय वर्मा के साथ एनेस्थेटिस्ट डॉ.विजय वोहरा और डॉ.सीके पांडेय शामिल रहे।

Related Articles

Back to top button