उत्तर प्रदेशराज्य

घर बैठे मोबाइल से बुक करें रोडवेज बस टिकट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:परिवहन निगम की वातानुकूलित बसों के लिए आनलाइन बुकिंग का ट्रायल समय से पूरा हो गया है। 24 फरवरी की देर शाम से यात्री आनलाइन सीटों की बुकिंग करा सकेंगे। इस सुविधा के माध्यम से यात्री घर बैठे तत्काल टिकट और आनलाइन माध्यम से अग्रिम बुकिंग आसानी से करा सकेंगे। दो चरणों में इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा। पहले चरण में 774 एसी सेवाओं के यात्रियों को लाभ दिया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में करीब 3000 लंबी दूरी की बसों के यात्रियों काे यह सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। रोडवेज प्रशासन गुरुवार देर शाम से फिलहाल एसी सेवाओं में आनलाइन बुकिंग की सुविधा देने जा रहा है। परिवहन निगम प्रशासन ने इनकी आनलाइन बुकिंग का काम पूरा कर लिया है। बसों का किराया और तय रूटों की फीडिंग भी वेबसाइट में कर दी गई है।

आइआरसीटीसी की तर्ज पर यूपी परिवहन निगम ने भी एक ऐसा पोर्टल तैयार किया है जिससे घर बैठे मोबाइल से रोडवेज बस के टिकट बुक करा सकेंगे। 

रोडवेज की इन कैटेगरी के यात्रियों को मिलेगी आनलाइन बुकिंग की सुविधाः पवनहंस, पिंक बस, स्लीपर कोच, एसी जनरथ, वाल्वो, स्कैनिया, शताब्दी आदि बसों के यात्री आनलाइन बुकिंग का लाभ ले सकेंगे।

एसी बसों के 212 रूट के यात्रियों को मिलेगा लाभः लखनऊ, दिल्ली, आगरा, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज के अलावा उत्तराखंड, जयपुर, राजस्थान, पंजाब और बिहार आदि राज्यों के लिए आनलाइन अग्रिम और तत्काल टिकट की बुकिंग यात्री करा सकेगा।

प्रबंधक आईटी यजुवेंद्र सिंह बताते हैं कि परिवहन निगम की आनलाइन बुकिंग की एक यह भी खासियत होगी कि टिकट निरस्त कराने पर आगामी तीन कार्यालय दिवसों यानी 72 घंटे में वापसी का पैसा तय नियमों के हिसाब से यात्री के खाते में पहुंच जाएगा।

Related Articles

Back to top button