उत्तर प्रदेशराज्य

नामांकन खत्‍म होते ही चुनाव का रण तैयार

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ:वाराणसी उत्‍तरी विधानसभा क्रमांक 388 से विधानसभा चुनाव में इस बार विभिन्‍न दलों और निर्दल के तौर पर कुल  उम्‍मीदवार अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं। वहीं पिछली विधानसभा चुनाव में रवींद्र जायसवाल, सीटिंग विधायक और मंत्री (शहर उत्तरी) से रहे हैं। वाराणसी के शहर उत्तरी विधानसभा क्षेत्र में लगभग चार लाख मतदाता हैं। यह सीट पिछले दो बार से भाजपा के ही पास है। यहां से स्टांप एवं पंजीयन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार रवींद्र जायसवाल दूसरी बार विधायक हैं। पिछले चुनाव में रवींद्र ने सपा के सहयोग से लड़े कांग्रेस प्रत्याशी अब्दुल समद अंसारी को लगभग 45 हजार मतों से शिकस्त दी थी। वर्ष 2012 में बसपा दूसरे तो 2017 में तीसरे स्थान पर थी। भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली सारनाथ इस क्षेत्र की विशेष पहचान है।

 उत्‍तरी सीट दो बार से भाजपा के पास है।

रवींद्र जायसवाल, सीटिंग विधायक : भारतीय जनता पार्टी

अशफाक अहमद डब्लू : समाजवादी पार्टी

गुलराना तबस्सुम : कांग्रेस

श्याम प्रकाश रेखा राजभर : बसपा

डा. आशीष जायसवाल  : आम आदमी पार्टी

इस प्रकार उत्‍तरी से पांच प्रमुख दलों की ओर से उम्मीदवारों की स्थिति स्‍पष्‍ट हो चुकी है। अब नामांकन दाखिल होने के बाद वाराणसी उत्‍तरी में सियासी रण का मैदान सजकर तैयार हो चुका है। 

जिले में कुल 162 नामांकन अंतिम दिन तक हुआ है। विधानसभा चुनाव के नामांकन के पांचवें व आखिरी दिन रिकार्डतोड़ 87 प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल कर चुनाव मैदान में ताल ठोकी। हालांकि इसमें कुछ प्रत्याशियों ने दूसरे सेट का भी पर्चा भरा। सख्ती के बाद भी आचार संहिता पर प्रत्याशी समर्थकों का जोश अंतिम दिन भी भारी रहा। जिलाधिकारी को धारा-144 व आचार संहिता के अनुपालन कराने के लिए दो बार मुख्यालय कर आना पड़ा व प्रत्याशी समर्थकों को बाहर खदेडऩा पड़ा। पिछले दिनों की अपेक्षा अंतिम दिन पुलिस फोर्स सख्त दिखी। अनावश्यक रूप से लोगों को प्रवेश नहीं दिया गया। अंतिम दिन दर्जन भर लोगों ने अपना नामांकन दाखिल किया है। 

Related Articles

Back to top button