उत्तर प्रदेशराज्य

RT-PCR की अनिवार्यता खत्म

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:कोरोना की तीसरी लहर के कम होते असर को देखते हुए लखनऊ के चिकित्सा संस्थानों की OPD में मरीजों के लिए कोविड नेगेटिव रिपोर्ट की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। लोहिया संस्थान के बाद SGPGI व KGMU में भी यह नियम लागू किया गया है। संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में सोमवार से बिना RT-PCR की नेगेटिव रिपोर्ट के मरीज सभी OPD में दिखा सकेंगे। वही KGMU की OPD के लिए भी कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वालों का पंजीकरण शुरू कर दिया है,यहां भी नेगेटिव कोविड रिपोर्ट साथ लाने की अनिवार्यता अब नही रहेगी। हालांकि भर्ती होने वाले मरीजों को कोरोना की निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट दिखानी होगी।ऑपरेशन से पहले कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी होगी। इसमें किसी भी तरह का फेरबदल नहीं किया गया है। सबसे पहले लोहिया संस्थान में इस बाबत आदेश जारी किया गया था।

लखनऊ के चिकित्सा संस्थानों में RT-PCR की अनिवार्यता खत्म

SGPGI –

संस्थान के निदेशक डॉ. आरके धीमन ने बताया कि सोमवार से यह नियम सभी OPD में लागू कर दिया जाएगा। अब OPD में सीधे पंजीकरण कराकर डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। भर्ती और ऑपरेशन के लिए नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी है। हालांकि उन्होंने यह जरुर कहां कि मरीजों को सलाह दी जाती है कि पहले ई-OPD में डॉक्टरो से संपर्क करके समय लेने के बाद ही फिजिकल OPD का रुख करे।

KGMU –

ओपीडी में दिखाने के लिए अब कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगा चुके लोग भी पंजीकरण करा सकते हैं। कोरोना की -RT-PCR या फिर वैक्सीन की दोनों डोज लगा चुके लोगों को डॉक्टर सलाह देंगे। KGMU सीएमएस डॉ. एसएन शंखवार ने बताया कि बुधवार को आदेश जारी कर दिया गया है। कोरोना संक्रमण बढ़ने पर वैक्सीन के प्रमाण पत्र के आधार पर ओपीडी पंजीकरण बंद कर दिया गया था। वैक्सीन की दोनों डोज लगी होगी तो कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट लाने की जरूरत नहीं होगी। 

लोहिया संस्थान –

लोहिया संस्थान के सीएमएस डॉ. राजन भटनागर ने एक दिन पहले ही यानी 15 फरवरी को ही इस बाबत आदेश जारी कर दिया। इसके साथ ही सभी विभागाध्यक्ष, कम्प्यूटर विभाग समेत दूसरे जिम्मेदार अधिकारियों को आदेश भेज दिया गया है।

Related Articles

Back to top button