उत्तर प्रदेशराज्य

योगी सरकार ने 30 हजार मामलों में दोषियों को दिलाई सजा

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:प्रदेश में अभियोजन के बढ़ते कदम भी अपराधियों के हौसले ध्वस्त कर रहे हैं। माफिया मुख्तार अंसारी व अतीक अहमद से लेकर अन्य बड़े से लेकर छोटे अपराधियों को यूपी पुलिस ने तेजी से सजा सुनिश्चित कराने में कामयाबी हासिल की है। प्रभावी पैरवी का परिणाम है कि तीन वर्षों में 30 हजार से अधिक मामलों में आरोपितों को कोर्ट ने सजा सुनाई है।

एडीजी अभियोजन आशुतोष पांडेय के अनुसार वर्ष 2020 से वर्ष 2022 तक पाक्सो (प्रोटेक्शन आफ चिल्ड्रेन फ्राम सेक्सुअल अफेंसेस) एक्ट के 4078, दुष्कर्म के 1218, महिलाओं व बच्चों के विरुद्ध अपराध के 8646, हत्या के 2387, दहेज हत्या के 1152, लूट के 1141, गोवंश हत्या के 279 तथा शस्त्र अधिनियम के 10520 मामलों में दोषियों को सजा सुनिश्चित कराई गई है। अभियोजन निदेशालय द्वारा अपराधियों को रिकार्ड सजा दिलाने के लिए कई पुरस्कार भी मिल चुका है।

3 वर्षों में कोर्ट में शतप्रतिशत गवाहों के बयान सुनिश्चित कराकर यह सफलता हासिल की गई है। पूरे देश में कम समय में अपराधियों को सजा दिलाने, ई-आफिस व ई-प्रासीक्यूशन पोर्टल पर यूपी पुलिस का प्रदर्शन अन्य राज्यों की तुलना में काफी अच्छा रहा है। वर्ष 2021 में भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने आइसीजेएस सिस्टम के तहत नेशनल क्राइम रिपोर्ट ब्यूरो की ओर से देश में उत्तर प्रदेश को अभियोजन कार्य के लिए सम्मानित किया था।

Related Articles

Back to top button