उत्तर प्रदेशराज्य

युवक को बचाने पर सेवानिवृत्त सैनिक को रक्षक पदक

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:पत्नी से झगड़े के बाद समुद्र में कूदकर आत्महत्या करने जा रहे युवक को लखनऊ के नीलमथा निवासी भुवनेश्वर प्रजापति ने खुद को खतरे में डालकर उसकी जान बचाई। इनकी इस बहादुरी पर सरकार की ओर से जीवन रक्षक पदक देने की घोषणा की गई। 26 जनवरी को उन्हें यह पदक देने का एलान हुआ और छह फरवरी काे सम्मानित किया गया। उनका कहना है कि जितनी खुशी यह पदक मिलने के लिए हो रही है, उससे ज्यादा उस समय युवक की जान बचाना में हुई हुई थी। भुवनेश्वर प्रजापति कुछ ऐसे जज्बे के साथ युवक की जान बचाकर अपनी बहादुरी का परिचय दिया। 2005 में नेवी में भर्ती हुए और 2020 में कोरोना काल के दौरान 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हुए। 

केरल के कोच्चि में तैनात भुवनेश्वर ने रिटायर होने से पहले 28 अक्टूबर 2019 को युवक के जीवन बचाने का उत्कृष्ट कार्य किया था

केरल के कोच्चि में तैनात भुवनेश्वर ने रिटायर होने से पहले 28 अक्टूबर 2019 को युवक के जीवन बचाने का उत्कृष्ट कार्य किया था। वह कोच्चि के एक पुल से गुजर रहे थे कि एक युवक ने समुद्र में छलांग लगा दी। भुवनेश्वर की नजर पड़ी तो वह बिना जान की परवाह किए उसे बचाने के लिए कूद पड़े। काफी मशक्कत के बाद वह युवक को बाहर निकालने में सफल हुए। पत्नी के विवाद में जान देने जा रहे युवक की जान बचाकर केरल ही नहीं पूरे देश में चर्चा में आए भुवनेश्वर की नेवी के अधिकारियों ने भी तारीफ कर सम्मानित किया।

Related Articles

Back to top button