उत्तर प्रदेशराज्य

अब बिना फिटनेस नहीं चलेंगे स्कूली वाहन

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ:स्कूल बस और वैन में बच्चों की सुरक्षा के लिए करीब दर्जनभर मानक जरूरी हैं। इन्हें पूरा करने के बाद ही सड़क पर गाड़ी लाई जा सकेगी। इनमें स्कूली वैन और बसें शामिल हैं। बिना फिटनेस वाहन चलाने वाले स्कूल मालिकों को नोटिस भेज दी गई है। नोटिस दिए जाने के बाद भी इनमें से बड़ी संख्या में स्कूल संचालकों ने गाड़ियों की फिटनेस नहीं कराई है। अब चुनाव में भी वाहनों की जरूरत हैं ऐसे में फिटनेस समय से पहले कराया जाना नितांत आवश्यक है। ऐसे वाहनों को सूचीबद्ध किया जा रहा है। जल्द ही पुलिस के माध्यम से अधिग्रहण आदेश जारी किए जाएंगे। भेजी गई नोटिस में सुरक्षा से जुड़े इन बिंदुओं की ओर खासतौर पर ध्यान आकृष्ट कराया गया है जिससे स्कूली वाहनों में सफर सुरक्षित रह सके। 

स्कूल बस और वैन में बच्चों की सुरक्षा के लिए करीब दर्जनभर मानक जरूरी हैं।
स्कूल बस और वैन में बच्चों की सुरक्षा के लिए करीब दर्जनभर मानक जरूरी हैं।

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी अमित राजन राय ने बताया कि चाहे वह चुनाव डयूटी के लिए वाहन हों या फिर स्कूल के लिए, सभी को सुरक्षा संबंधित इन बिंदुओं का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाना है। स्कूल प्रबंधन को खासतौर पर वाहनों की फिटनेस में उनका पंजीकरण, प्रदूषण प्रमाण पत्र, फिटनेस प्रमाण पत्र, चालक का डीएल, ड्राइवर का पुलिस वैरीफिकेशन, चालक ने वैक्सीन की दोनों खुराक ली या नहीं, वाहन पर मोबाइल नंबर, पुलिस हेल्पलाइन नंबर दर्ज है या नहीं, अग्निशमन यंत्र, वाहन में जीपीएस, सीसीटीवी कैमरा एवं स्पीड कंट्रोल डिवाइस का होना अति आवश्यक है। बिना इसके अगर वाहन संचालित होते मिला तो कार्रवाई तय है। चुनाव डयूटी में जाने से पहले सभी स्कूल प्रबंधन अपने वाहनों का फिटनेस करा लें। 

स्कूल वाहनों की फिटनेस के लिए नोटिस पहले ही जारी किए जा चुके हैं। अब चुनाव का समय है। ऐसे में बिना फिटनेस स्कूली वाहन मिले तो प्रबंधन के जवाबदेही होगी। वाहनों को तत्काल दुरुस्त करा लें।

Related Articles

Back to top button