उत्तर प्रदेशराज्य

किशोरों का आधार भी बायोमीट्रिक अपडेट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:कोरोना वैक्सीन लगवाने के साथ 15 वर्ष से अधिक उम्र के किशोरों का आधार भी अब बायोमीट्रिक अपडेट होगा। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूएआइडीआइ) के लखनऊ स्थित क्षेत्रीय कार्यालय ने बेसिक शिक्षा विभाग के साथ मिलकर पांच साल के बच्चों या फिर 15 वर्ष की आयु पूरी करने वाले किशोरों के आधार को बायोमीट्रिक अपडेट करने की तैयारी की है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्राधिकरण की टीमों ने वैक्सीन लगवाने आने वाले किशोरों का आधार अपडेट करना शुरू भी कर दिया है। शिक्षा विभाग के साथ स्कूलों में भी आधार कैंप लगाए जाएंगे।

जन्म के समय जिन बच्चों का आधार कार्ड बनता है उनको पांच वर्ष की आयु और इससे अधिक आयु में आधार बनवाने वाले बच्चों को 15 वर्ष की आयु के बाद आधार कार्ड में अपना बायोमीट्रिक अपडेट कराना अनिवार्य होता है।

जन्म के समय जिन बच्चों का आधार कार्ड बनता है, उनको पांच वर्ष की आयु और इससे अधिक आयु में आधार बनवाने वाले बच्चों को 15 वर्ष की आयु के बाद आधार कार्ड में अपना बायोमीट्रिक अपडेट कराना अनिवार्य होता है। बायोमीट्रिक अपग्रेड न कराने पर बच्चों का आधार कार्ड निष्क्रिय हो जाता है। बख्शी का तालाब, गोसाईगंज, काकोरी, मलिहाबाद, मोहनलालगंज और सरोजनी नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बायोमीट्रिक अपडेट करने की किट पहुंचा दी गयी है। यहां कार्य भी शुरू हो गया है, जबकि स्कूलों में कैंप को लगाने के लिए शिक्षा विभाग तैयारी कर रहा है।

उत्तर प्रदेश में आधार नामांकन और अपडेट के लिए 10,636 से अधिक आधार किट काम कर रही हैं। पिछले एक महीने में 8.37 लाख नए आधार नामांकन किए गए, जबकि 31.74 लाख आधार अपडेट हुए हैं। लखनऊ में ही 275 आधार किट सक्रिय हैं। 

Related Articles

Back to top button