उत्तर प्रदेशराज्य

इन 6 खिलाड़ियों में से खेलेंगे 3 खिलाड़ी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : भारतीय टीम प्रबंधन को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले आगामी पांच टी20 मैचों के लिए अंतिम एकादश के चयन में काफी दुविधा होगी, जिससे टीम इस साल घरेलू मैदान पर होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारियां शुरू कर देगी। चयन के लिए 19 खिलाड़ी उपलब्ध हैं, जिसमें से प्रत्येक स्थान के लिए दो दो दावेदार हैं और शुक्रवार से यहां शुरू होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए अंतिम एकादश का चयन संकेत होगा कि मुख्य कोच रवि शास्त्री, कप्तान विराट कोहली और गेंदबाजी कोच भरत अरुण छोटे प्रारूप में अगले छह से सात महीने के लिए किस तरह की सोच के साथ रहेंगे। क्या वे पहले सीरीज जीतने के लिए और फिर प्रयोग करने के लिए तय संयोजन चुनेंगे या फिर वे खिलाड़ियों को परखने के लिए कम अनुभवी खिलाड़ियों को मैदान पर उतारेंगे।

भारतीय टीम को अब 12 मार्च से इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में उतरना है लेकिन इससे पहले टीम मैनेजमेंट के सामने सबसे बड़ा सिरदर्द भारत की प्लेइंग इलेवन के चयन को लेकर है।

टीम के लिए नतीजा भी मायने रखता है, इसलिए उम्मीद कर सकते हैं कि पहले तीन मैचों के लिए तय अंतिम एकादश का चयन किया जाएगा, क्योंकि सभी मैच एक ही स्टेडियम में समान पिच पर होंगे। रिषभ पंत की शानदार वापसी से शीर्ष क्रम में चीजें दिलचस्प हो जाएंगी। पंत के शामिल होने का मतलब है कि लोकेश राहुल को नहीं खिलाया जाएगा, जो कुछ महीने पहले तक विकेटकीपर सलामी बल्लेबाज के तौर पर पहली पसंद थे। शिखर धवन और रोहित शर्मा हाल फिलहाल तक सफेद गेंद के क्रिकेट में संतुलित सलामी जोड़ी थी, लेकिन राहुल के सफेद गेंद क्रिकेट के विशेषज्ञ के तौर पर उभरने से प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है।

धवन ने हाल में दिल्ली के लिए विजय हजारे ट्रॉफी में 150 रन के करीब बनाए और जब रोहित की बात आती है तो इसमें चर्चा की बात ही नहीं है। तो फिर टीम प्रबंधन राहुल को कहां फिट करेगा, जो आइपीएल के सफल सलामी बल्लेबाज रहे हैं। क्या उन्हें मध्यक्रम में रखा जाएगा, क्योंकि धवन का खेल निचले क्रम के मुफीद नहीं है। ये दो मुनासिब सवाल हैं और इनके जवाब में आगे के सवाल छुपे हैं।

इसी तरह तेज गेंदबाजी विभाग में भुवनेश्वर कुमार लंबे समय के बाद वापसी कर रहे हैं और उनकी दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर से प्रतिस्पर्धा होगी। भुवनेश्वर हालांकि अपने अनुभव और डेथ ओवरों में बेहतर गेंदबाजी की वजह से चाहर से आगे रहेंगे, लेकिन उन्होंने कुछ मुश्ताक अली मैचों के अलावा ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला है। युजवेंद्रा सिंह चहल, वाशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल तीन स्पिनर हैं, जिनके मोटेरा की पिच पर अंतिम एकादश में खिलाए जाने की उम्मीद है।

इस तरह इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए शिखर धवन – केएल राहुल, दीपक चाहर – भुवनेश्वर कुमार, श्रेयस अय्यर – सूर्यकुमार यादव में चयन के लिए स्पर्धा होगी। शुक्रवार 12 मार्च को भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टी20 मैच खेला जाएगा और उसी दिन तय हो जाएगा कि कप्तान विराट कोहली और टीम मैनेजमेंट क्या चाहती है।

Related Articles

Back to top button